भोलेनाथ के केदारनाथ की यात्रा में इस साल ये 3 बातें हैं खास

29 अप्रैल को केदारनाथ के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह नजर आ रहा है।

अब भक्तों को इंतजार है चौथे धाम बदरीनाथ के कपाट खुलने का जो 30 अप्रैल सोमवार को सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर खुलेगा। बाकी दो धाम गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन खुल चुके हैं।

इस साल चार धाम की यात्रा में श्रद्धालुओं को कई नए और अनोखे अनुभव होने वाले हैं जो यात्रा के आनंद को और बढाएंगे। इसलिए अगर आप भी सोच रहे हैं कि चार धाम यात्रा का पुण्य प्राप्त किया जाए तो यात्रा की तैयारी शुरू कर दीजिए।

केदारनाथ में लेजर शो 
5 मई तक आने वाले श्रद्धालुओं को हांगकांग में तैयार विशेष लेजर शो देखने का मौका मिलेगा। केदारनाथ में लेजर शो के जरिए भक्तों को केदारनाथ का महत्व, मंदिर और भगवान शिव के विभिन्नों रूपों के दर्शन का आनंद प्राप्त होगा।

दर्शन के लिए विशेष इंतजाम 
भक्तों को दर्शन के लिए लंबी कतार से बचने के लिए इस साल पंजीकरण की खास व्यवस्था की गई है जिसमें दर्शन का समय तय होगा। इस बीच श्रद्धालु आस-पास के मंदिर और मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकेंगे।

स्वास्थ्य सेवाओं का विशेष इंतजाम 
बीते साल चार धाम यात्रा में हार्ट अटैक से कई श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए इस साल केदारनाथ मार्ग पर हर एक किलोमीटर पर चिकित्सक मौजूद रहेंगे। 50 से अधिक उम्र के श्रद्धालुओं का रास्ते में अलग-अलग स्थानों पर स्वास्थ्य जांच किया जाएगा। यात्रा मार्ग में ऑक्सीजन चैंबर की भी व्यवस्था की गई है।

 

Facebook Comments