अगर करने जा रहे हैं कोई नई नौकरी तो हां करने से पहले ध्यान दें ये बात

हर कोई चाहता है कि जल्द से नौकरी करना शुरु कर दें, लेकिन हर किसी के लिए नई नौकरी शुरु करना आसान काम नहीं होता।ये आपका करियर भी डिसाइड करता है इसलिए अगर आप किसी भी नई जगह नौकरी ज्वाइन करने से पहले इन बातों के बारे में जरुर पता कर लें

छुट्टियों के बारे में  बातचीत
शुरुआत में ही अपने इंप्लॉयर से बातचीत में साफ कर लेना चाहिए कि नई नौकरी में उसे क्या फायदे मिलेंगे। हाइक से लेकर छुट्टियों के हिसाब किताब तक। अगर ऐसा नहीं किया तो आगे दिक्कतें आ सकती हैं।

समय को लेकर लचीलापन
आपको पता है कि आप किस समय में ज्यादा बेहतर काम कर पाते हैं। अपने काम के बेहतर समय को भी साझा करें। अगर ऑफिस टाइमिंग फ्लेक्सिबल है, तो बेहतर है । चले कि आप सुबह काम कर सकने में सक्षम हैं, पर आपकी ड्यूटी शाम के समय लगा दी जाए, जब आप थके हारे हों। ऐसे में आप मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह से परेशान हो सकते हैं।

पद में बढ़ोतरी
पुरानी नौकरी को छोड़कर नई नौकरी ज्वॉइन करते समय पद में बढ़ोतरी की बातें जरूर करें ताकि और बेहतर तरीके से आप काम कर सकें।

अलाउंस
आप अगर ऑफिस  के समय या ऑफिस के काम से बाहर जा रहे हैं, तो खर्च कौन देगा। इस बात का साफ उल्लेख ऑफर लेटर में होना चाहिए। वरना ऑफिस के काम के लिए पैसे जेब से लगाने पड़ जाएंगे।

नोटिस पीरियड 
अगर पहली नौकरी ज्वॉइन कर रहे हैं, तो सब कुछ सीख जाएंगे, पर अनुभव के साथ कहीं जा रहे हैं तो ऑफर लेटर में नोटिस पीरियड की बात पर ध्यान जरूर दें। कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट कभी भी खत्म करने की बात होगी, तो खतरा है। हमेशा ये बात लेकर चलें कि कंपनी को आपको हटाना है तो उसे नोटिस देना होगा। कुछ सप्ताह का समय मिलेगा, ताकि आप नई नौकरी ढूंढ सकें।

Facebook Comments