PM मोदी ने किया 500 करोड़ देने का ऐलान, केरल की मदद के लिए खड़ा हुआ पूरा देश

केरल में आई भीषण बाढ़ और इसके कारण प्रभावित लाखों लोगों की मदद को पूरा देश उठ खड़ा हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद केरल को तत्काल 500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। बता दें, केरल में बाढ़ से अभी तक करीब 357 लोगों की मौत हो चुकी है।

राज्यों ने भी हाथ बढ़ाए : दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों की सरकारों ने आर्थिक सहायता की घोषणा की। वहीं, कांग्रेस और ‘आप’ पार्टी के विधायकों और सांसदों ने एक माह का वेतन मदद के तौर पर देने का ऐलान किया। संयुक्त राष्ट्र ने भीकेरल की तबाही पर दुख जताया है।

मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख: प्रधानमंत्री ने सभी मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख और गंभीर रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। केरल में शनिवार को हुई बारिश में 33 और लोगों की मौत हो गई। अभी तक हजारों के फंसे होने की आशंका है।

भारी बारिश की आशंका
मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलप्पुझा, पथनमथिट्टा, कोट्टयम, इडुक्की और एर्नाकुलम जिले में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। राज्य इस समय पिछले 100 साल में आई सबसे ज्यादा भयानक बाढ़ का सामना कर रहा है।

बड़ा बचाव अभियान
– 67 हेलीकॉप्टर और 24 विमान बचाव कार्य में
– 548 मोटरबोट लोगों को निकालने में लगी हैं
– 3 लाख खाने के पैकेट पहुंचाए जा चुके हैं
– 14 लाख लीटर पानी पहुंचाया गया

किस राज्य ने कितना दिया
राज्य     मदद (रुपये)
दिल्ली     10 करोड़
यूपी     15 करोड़
महाराष्ट्र     20 करोड़
गुजरात     10 करोड़
पंजाब     10 करोड़
बिहार     10 करोड़
हरियाणा     10 करोड़
झारखंड     5 करोड़
मध्यप्रदेश     10 करोड़
आंध्रप्रदेश     10 करोड़

कोच्चि नौसेना अड्डे से कल से उड़ान भरेंगे छोटे विमान
कोच्चि नौसेना हवाई पट्टी को सोमवार से वाणिज्यिक उड़ानों के लिए मुहैया कराया जाएगा। एयर इंडिया वर्षा और बाढ़ से प्रभावित केरल में कोच्चि नौसेना अड्डे से शनिवार को एक परीक्षण उड़ान का परिचालन किया।

केरल के सभी बीमा क्लेम तुरंत निपटाने के निर्देश  
केरल में बाढ़ प्रभाविल लोगों की मदद के लिए वित्त मंत्रालय भी हरतक में आ गया है। वित्त मंत्रालय ने बाढ़ में फंसे लोगों की तुरंत मदद के निर्देश दिए हैं।

Facebook Comments