केसर के इस्तेमाल से होता है ये बड़ा फायदा….

केसर स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है लेकिन साथ ही इसके सेवन से शरीर पर कई हानिकारक दुष्प्रभाव भी पड़ते हैं। केसर का उपयोग बहुत सारी दवाओं को बनाने में किया जाता है पर इसका अधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है। असली केसर की सही पहचान करना काफी मुश्किल होता है इसलिए लोग अक्सर आर्टिफिशयल केसर का सेवन कर लेते हैं। लंबे समय तक केसर का लगातार सेवन भी शरीर के लिए हानिकारक होता है। आइए जानते हैं कि केसर का अधिक उपयोग क्यों हानिकारक होता है और इससे शरीर पर क्या-क्या बुरे प्रभाव पड़ते हैं। \

1.एलर्जी: केसर का अधिक प्रयोग शरीर में एंटीजन का उत्पादन बढ़ा देता है जिससे शरीर में एलर्जी हो सकती है। ऐसे में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और शरीर में अलग-अलग प्रकार की एलर्जी का शिकार हो जाता है। जिन लोगों को लिलियम, सल्सोला आदि पौधों से एलर्जी होती है उन्हें केसर कम खाना चाहिए।

2.बायपोलर डिसऑर्डर: आमतौर पर कैनबिस और मारिजुआना से धूम्रपान करने वाले लोगों को यह बीमारी होती है लेकिन केसर के अधिक सेवन से व्यवहार में जरुरत से ज्यादा उत्तेजना आ सकती है। ऐसे में बायपोलर डिसऑर्डर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए केसर का अधिक सेवन ना करना ही बेहतर होता है।\

3.गर्भावस्था के लिए हानिकारक होता है: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को केसर का सेवन डॉक्टर के परामर्श के बिना नहीं करना चाहिए। यह भ्रूण और मां के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। केसर लाल रक्त कोशिकाओं को कम कर देता है जिससेयह गर्भवती मां को नुकसान पहुंचा सकता है।

4. ब्लड प्रेशर को कम करता है: केसर का अत्यधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। साथ ही इससे सिर दर्द, जी मिचलाना, उल्टी होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान लोगों को इसका कम ही सेवन करना चाहिए।

Facebook Comments