तालाब के नीचे करोड़ों का खजाना, अब जाकर सामने आया

 जी हां ऐसा हो गया है। अमेरिका की लेक सुपीरियर की गहराइयों में एक ऐसी चीज मिली जिसे देखकर लोग हैरान हैं। अक्सर जम जाने वाले इस तालाब के नीचे 270 फीट की गहराई पर एक 107 साल पुराना जहाज मिला है।

चौंकाने वाली बात ये थी कि एक सदी बाद भी ये अब वैसे ही हाल में है जैसा हुआ करता था। फोटोग्राफर्स की टीम ने गोता लगाकर इसकी हैरान कर देने वाली फोटोज और वीडियो कैप्चर किए हैं।

आपके घर के पास कोई तालाब है, अगर हां तो क्या आप सोच सकते हैं कि एक तालाब के नीचे करोड़ों का खजाना हो सकता है ।

200 फीट लंबा ये जहाज स्कॉटलैंड में बना था। 35 साल की फोटोग्राफर बैकी ने गोताखोरों की मदद से ये खतरनाक डाइव लगाई। बैकी ने कहा, उस जहाज को देखते ही लगा मानो हम पुराने दौर में आ गए थे। अंदर से वो बेहद डरावना था। मैंने कभी भी कोई ऐसा डूबा जहाज नहीं देखा जो इतनी सही हाल में हो। उसे देखकर लगा कि मैं सपना देख रही हूं। इसे देखना और इसके फोटोज कैप्चर करना अपने आप में अनोखा अनुभव है। जहाज में करोड़ों रुपए की चीजें रखी हुई थीं।

हर चीज थी जगह पर :  फोटोग्राफर्स और डाइवर्स की टीम ने बताया कि शिप के अंदर की चीजें बिलकुल व्यवस्थित थीं। प्यानो अपनी जगह था, कुर्सीयां भी अपनी जगह थीं। बैकी ने आगे कहा, ऐसा लग रहा था कि मानो यहां कोई रहता हो।

बैकी ने बताया कि उन्होंने जान हथेली पर रखकर ये इस शिप के फोटोज लिए। 270 फीट की गहराई पर उनके पास फोटो लेने के लिए 25 मिनट की ऑक्सीजन थी। वहीं सतह तक लौटने में उन्हें 75 मिनट लगे। उनके पास कुल 100 मिनट की ऑक्सीजन थी। ऐसे में 1 मिनट गंवाना भी जानलेवा हो सकता था।

 

 

Facebook Comments