इमली से होता है किडनी की बिमारियों का बचाव

जी हां भला इमली का खट्टा स्वाद किसको नहीं पसन्द होगा।  ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. क्या आपको पता है इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इमली में विटामिन सी और बी के अलावा भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर मौजूद होते हैं. जो आप को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं.

1- आज आपको हम ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं। जी हां, अगर आपको कब्ज की समस्या है इमली का सेवन करें. इमली में भरपूर मात्रा में टार्टरिक एसिड, फोलिक एसिड और पोटेशियम पाया जाता है. जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक होते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कप इमली के पल्प को शहद और नींबू के रस के साथ गर्म पानी में मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह इस पेस्ट को निचोड़ कर रस निकाल लें.  अब नियमित रूप से इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

2- अगर आपको शुगर की समस्या है तो आप के लिए इमली का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में नेचुरल एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जो शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं.

3- इमली के सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है. इसमें हाइड्रोऑक्साइड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो बॉडी में फैट को कम करने वाले एंजाइम को बढ़ाने का काम करती हैं. रोजाना इमली खाने से आपका वजन तेजी से कम हो जाता है.

4- रोजाना इमली का जूस पीने से शरीर में कैंसर सेल्स नहीं पनपते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो किडनी की बीमारी से बचाने का काम करते हैं.

Facebook Comments