संतरे के छिलके से इस तरह करें मात्र 7 दिनों में अपना 5 किलो वजन कम

संतरे(Orange)का सेवन लोगों को पसंद होता है। वह इसका सेवन केक, जूस जैसे कई तरीकों से करते हैं। संतरे में कई पोषक तत्व होते हैं। यह विटामिन सी(vitamin C) का मुख्य स्त्रोत होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। संतरे के जितने फायदे होते हैं उतने ही इसके छिलके के भी फायदे होते हैं। संतरे के छिलके के पाउडर का इस्तेमाल त्वचा में निखार लाने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही यह वजन कम करने में भी मदद करता है। संतरे के छिलके का सेवन कई तरह से करके वजन कम किया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि यह वजन कम करने में कैसे मदद करता है।

संतरे का छिलका(Orange peels) कैसे वजन कम करता है

संतरे के छिलके का सेवन कैसे करें
फाइबर होता है
फैट बर्न करता है
सूजन और एलर्जी कम करता है
कब्ज की समस्या दूर करता है

संतरे के छिलके का सेवन कैसे करें:

 संतरे के छिलके का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। वजन कम करने के लिए इसका सेवन करने के लिए हर्बल टी की तरह कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस पानी में संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर पानी को गर्म करना होता है। स्वाद के लिए आप इसमें दालचीनी या मीठा मिला सकते हैं।

फाइबर होता है: संतरे के छिलके में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो वजन कम करने के लिए सबसे जरुरी होता है। फाइबर आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

फैट बर्न करता हैं: संतरे के छिलके में संतरे की तरह ही विटामिन सी होता है जो फैट बर्न करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसके छिलके में एंटी-ओबेसिटी प्रोपर्टीज होती हैं।

सूजन और एलर्जी कम करता है: संतरे का छिलका हिस्टामिन के उत्पादन को बाधित करता है जिसकी वजह से एलर्जी होती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं।

कब्ज की समस्या दूर करता है: संतरे के छिलके में पेक्टिन होता है जो कब्ज से रोकथाम करता है और पाचन में सुधार करता है। इसके साथ ही यह एसिडिटी और जी जलने की समस्या को दूर करता है। जब आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है तो वजन जल्दी कम होता है।

Facebook Comments