एप्स जरूरत से ज्यादा डेटा कन्जयूम,जानिए डेटा बचाने का तरीका….

जानिए डेटा बचाने का तरीका-

इसके लिए सबसे पहले बता दें कि जहां तक हो सके, आप एप्स का लाइट वर्जन ही यूज करें, जैसे कि फेसबुक लाइट। ये आपका डेटा भी कम खाएगा और साथ ही स्पेस भी कम ही लेगा। इसके अलावा आप मेसेंजर लाइट और ट्विटर लाइट जैसे ऐप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं।

दूसरा आसान तरीका ये है कि आप सेटिंग में जाकर ऑटोमैटिक ऐप्स अपडेट को डिसेबल कर दें। इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर जाकर Menu>Settings >Auto-update apps पर टैप करना होगा। फिर Auto-update apps over Wi-Fi only’ को सिलेक्ट करना होगा। हालांकि इसके बाद आपको ऐप्स को मैनुअली अपडेट करना होगा।

आपके स्मार्टफोन्स का सबसे ज्यादा डेटा बैकग्राउंड में चल रहे एप्स कन्जूयम करते हैं। इसके लिए आपको बैकग्राउंड डेटा को रिस्ट्रिक्ट करना होगा। इसके लिए सेटिंग में Data Usage में जाकर आप इस ऑप्शन को देख सकते हैं। यहां डेटा खपत की सारी जानकारी मिल जाएगी।

इनके अलावा आपके स्मार्टफोन में ये भी ऑप्शन मौजूद है, जो शायद आप नहीं जानते होंगे। आप फोन में डेटा यूज को लिमिटेड भी कर सकते हैं। सेटिंग में जाकर मोबाइल डेटा के लिए एक लिमिट सेट कर सकते हैं। Setting>Data usage> Billing cycle> Data limit में जाकर डेटा की आधिकतम सीमा (अपनी जरूरत के मुताबिक) तय कर सकते हैं।

इनके अलावा व्हाटसएप्प पर आ रहे विडियो/फोटो को ऑटो डाउनलोड करने से बचें। इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप्स में सबसे ज़्यादा विडियो और फोटोज़ भेजी जाती हैं। इसके लिए आपको ऑटो डाउनलोड को चेक करना होगा। आप auto Download over wifi only’ का विकल्प चुन सकते हैं। यानी आपको जिन मीडिया की जरूरत हो, उनको मैनुअल डाउनलोड करें और डेटा को बचाएं।

 

Facebook Comments