शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है इस पेड़ का हर एक हिस्सा

हमारे आस-पास ऐसी कई सी चीजें मौजूद हैं जिनके बारे में हमें उनके कई से गुण नहीं पता रहते हैं। ऐसा ही एक पेड़ है ‘पलाश’ का। ये पेड़ हमें हर जगह दिखते हैं, इसके फूलों को हमने कई जगह पर देखा होगा, लेकिन कभी ये नहीं सोचा होगा कि आखिर ये क्या है और इनका क्या काम है। आज आपको बताते हैं इस पलाश के फूलों के गुणों के बारे में। जिसे जानने के बाद आप यहीं कहेंगे कि काश पहले पता रहता।

इसे कई जगह पर टेशू का फूल के नाम से भी जाना जाता है। ये बच्चे, बुजुर्ग, महिलाओं, पुरूष हर किसी के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। ब जरूरत है तो सही तरीके से इसे इस्तेमाल करने कि। जो महिलाएं pregnant हैं ये फूल उनके साथ-साथ उनके बच्चों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदें माना जाता है। रोज सुबह इसे दूध के पीसकर पीने से बच्चे का विकास सही तरीके से होता है।

palash

बवासीर के मरीजों को पलाश के पत्तों का साग ताजे दही के साथ खाना चाहिए लेकिन साग में घी ज्यादा रहने पर ये ज्यादा असर करेगा। अगर किसी को बुखार है और इससे उसका शरीर तप रहा है, तो भी पलाश आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए पलाश के पत्तों का रस लगा कर 15 मिनट तक रहने दें, इससे उसका बुखार कम हो जाएगा। साथ ही शरीर की जलन भी दूर हो जाएगी।

इस पेड़ का हर एक हिस्सा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। शरीर के किसी भी हिस्से पर लंबे समय से कोई चोट लगी हो और वो ठीक नहीं हो रही है तो पलाश की मदद लें। इसके लिए उस चोट पर पलाश की गोंद का बारीक चूर्ण छिड़क लें। कुछ ही देर में इसका असर खुद नजर आने लगेगा। इसके बीजों को नींबू के रस में पीस कर लगाने से दाद खाज खुजली में आराम मिलता है। नपुंसकता के इलाज के लिए भी इसके बीज काम आते हैं दूसरी दवाओं में मिला के इसका इस्तेमाल होता है।

Facebook Comments