2019 में कोहली भी करेगा मेरे जैसा काम : सौरव गांगुली…

120 प्रतिशत.’ कोहली ने कहा ,‘मुझे नहीं लगता कि मैं अकेला रहूंगा. टीम में कई खिलाड़ियों के सिक्स पैक्स हैं. हम सभी कमीज के बिना सड़कों पर दिखेंगे. हार्दिक पंड्या, बुमराह वगैरह.

क्रिकेट का मक्का कहलाने वाला लॉर्ड्स और उसकी ऐतिहासिक बालकनी, सौरव गांगुली, नेटवेस्ट सीरीज कुछ याद आया. इन शब्दों की शुरुआत से हर क्रिकेट प्रेमी के जहन में वो तस्वीर उभर आयी होगी जब बंगाल टाइगर सौरव ने अपनी कमीज ब्रिटैन में लहराई थी. लेकिन भारत अगर 2019 वर्ल्ड कप जीत गया तो विराट कोहली न सिर्फ उसे दोहराएंगे बल्कि ऑक्सफोर्ड की सड़कों पर कमीज के बिना घूमेंगे. ये कोरी कल्पना नहीं है ये यक़ीन है भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का. सोलह साल पहले लॉर्ड्स की बालकनी पर भारत के नेटवेस्ट सीरीज जीतने के बाद पूर्व कप्तान गांगुली ने कमीज उतारकर लहराई थी.

गांगुली ने कहा, ‘मैं अभी आपको गारंटी देता हूं कि वह वर्ल्ड कप जीत गया तो कैमरे तैयार रखना. उसके सिक्स पैक्स हैं और वह कमीज के बिना ऑक्सफोर्ड की सड़कों पर घूमता दिखे तो मुझे कोई हैरानी नहीं होगी.’ बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष गांगुली ने कहा, ‘उसके पीछे हार्दिक पंड्या होगा. 120 प्रतिशत.’ कोहली ने कहा ,‘मुझे नहीं लगता कि मैं अकेला रहूंगा. टीम में कई खिलाड़ियों के सिक्स पैक्स हैं. हम सभी कमीज के बिना सड़कों पर दिखेंगे. हार्दिक पंड्या, बुमराह वगैरह.’

गांगुली और कोहली ने क्रिकेट इतिहासकार बोरिया मजूमदार की किताब इलेवन गाड्स एंड अ बिलियन इंडियंस के विमोचन के मौके पर ये बात कही गांगुली ने उस दिन को याद करते हुए कहा, ‘उस दिन सबसे अच्छी बात यह थी कि मैं कमीज उतार रहा था और लक्ष्मण उसे नीचे कर रहा था. मेरे बगल में खड़े हरभजन ने पूछा कि मैं क्या करूं. मैने कहा कि तुम भी उतार दो.’ इसके अलावा कोहली ने अब तक आईपीएल खिताब नहीं जीत पाने के सन्दर्भ में कहा कि वह इस बार अपनी टीम को आईपीएल जीताएंगे. उन्होंने कहा कि हम तीन बार फाइनल खेले लेकिन जीत नहीं सके.

Facebook Comments