एक बार लग जाए तो कितनी कोशिश कर लो छुड़ाना होता है मुश्किल, नशे की तरह होती है लड़कियों में ये लत

ज्यादातर महिलाएं इसे कैल्शियम की कमी समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना बहुत खतरनाक भी साबित होता है। ऐसा करना आपको खतरनाक बीमारी की तरफ भी लेकर जाता है। इसके पीछे की वजह आपको हैरान कर देगी। हम बात कर रहे हैं मिट्टी खाने की लत की। आपने अक्सर बच्चों को मिट्टी खाते हुए देखा होगा, लेकिन सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि लड़कियों को भी ये आदत होती है। उनको मिट्टी खाने का मन ठीक वैसे ही करता है जैसे किसी चीज का न’शा करने पर होता है। मिट्टी खाने की आदत के पीछे एक बड़ी वजह है लेकिन ज्यादातर महिलाएं इसे इग्नोर कर देती हैं।

ये पीका बीमारी से संबंधित है। इसमें किसी न’शे की तरह ही मिट्टी खाने की तलब होती है जिसमें महिलाएं खुद को मिट्टी खाने से नहीं रोक पाती हैं और फिर उन्हें आगे चलकर काफी तकलीफ होती है। बता दें कि ज्यादातर प्रेग्नेंट महिलाएं इसका शिकार होती हैं। औरतों और लड़कियों में मिट्टी या चॉक खाने की आदत को जियोफेगिया नाम दिया गया है। मिट्टी खाने की वजह से पेट में पथरी की समस्या भी होने लगती है और आगे चलकर ये गंभीर बीमारियों को जन्म देने लगती है ऐसे में अगर आपके किसी जानकार को भी मिट्टी खाने की लत है तो आपको तुरंत ही इसका इलाज करवाना चाहिए।

कहा जाता है कि औरतों में कैल्शियम की कमी की वजह से वह मिट्टी या चौक खाती हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इस बीमारी का सीधा संबंध आयरन की कमी से होता है। इस बीमारी में महिलाओं को बार-बार मिट्टी खाने की तलब लगती है ऐसे में जब वो बार-बार मिट्टी खाती हैं तो उनके पेट में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं साथ ही पेट में कीड़ों की समस्या भी हो जाती है।

Facebook Comments