सूर्य कर रहा है कृतिका नक्षत्र में प्रवेश आज शाम को इस नाम के लोग बचे,…..

सूर्यदेव जब भी किसी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं और जब तक वहां उपस्थित रहते हैं, उस समयावधि के दौरान प्रत्येक नक्षत्र के हिसाब से कुछ महत्वपूर्ण कार्य करना बड़ा ही शुभ माना जाता है। उदाहरण के लिए जब सूर्यदेव आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश करते हैं, तो उस दौरान बांस का पेड़ लगाना बड़ा ही शुभ फलदायी होता है। ठीक उसी तरह कृतिका नक्षत्र का भी अपना एक अलग महत्व है।

 

कृतिका नक्षत्र स्वयं सूर्यदेव का नक्षत्र है और सूर्यदेव व्यक्ति के अंदर विवेक को जागृत करते हैं, उसके मनोबल को बढ़ाते हैं। साथ ही सूर्यदेव के प्रमुख तत्वों में एक अग्नि है। अतः कृतिका नक्षत्र के दौरान अग्नि से संबंधित कार्य करना बड़ा ही फलदायी साबित होता है। इस दौरान बड़े-बडे यज्ञ, हवन और अनुष्ठान आदि कराने चाहिए। 11 मई से लेकर 25 मई तक के बीच अग्निवास कब-कब होगा और आप किस दिन अग्नि से संबंधित हवन, यज्ञ आदि प्रारंभ करा सकते हैं, ये सब जानकारी हम आपको आगे देंगे, लेकिन उससे पहले सूर्यदेव के कृतिका नक्षत्र में प्रवेश से विभिन्न नामाक्षर और नक्षत्र वालों पर क्या असर होगा। जानिए इसके बारें में।

जिन लोगों का जन्म कृतिका, रोहिणी या मृगशिरा नक्षत्र में हुआ हो और जिनके नाम का पहला अक्षर ‘अ’, ‘ई’, ‘उ’, ‘ए’, ‘व’ या ‘क’ हो, उन लोगों को 25 मई तक अग्नि से संबंधित चीज़ों जैसे बिजली, गैस-चूल्हा आदि के साथ बड़ी ही सावधानी पूर्वक काम लेना चाहिए। साथ ही अगर आप इस दौरान नया घर बनाने की सोच रहे हैं, तो उसे भी 25 मई तक टालना ही अच्छा होगा। साथ ही 25 मई तक सूर्यदेव की अशुभ स्थिति से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये- रात को सोते समय अपने सिरहाने पर 5 बादाम रखकर सोएं और अगले दिन सुबह उठकर सिरहाने पर रखें उन बादाम को किसी धर्मस्थल पर या मन्दिर में दान कर दें। इससे सूर्यदेव की अशुभ स्थिति से आपका बचाव होगा।

 

जिनका नाम ‘क’, ‘घ’, ‘ङ’, ‘छ’, ‘ह’ या ‘ड’ अक्षर से शुरू होता हो, उन लोगों के जीवन की गति 25 मई तक कुछ हल्के प्रवाह में रहेगी। सब कुछ ठहरा, ठहरा-सा लगेगा, जिसकी वजह से आपके कामों में देरी होगी। अतः अपने कामों की गति को बनाये रखने के लिये- घर में पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल करें। अगर पीतल के बर्तन उपलब्ध न हो तो बाजार से कोई एक पीतल का बर्तन खरीदकर लाएं और उसका इस्तेमाल करें। इससे आपके कामों की गति बनी रहेगी।

जिनके नाम का पहला अक्षर ‘म’, ‘ट’, ‘प’ या ‘ठ’ हो, उन लोगों के कामों में स्थिरता आयेगी। आप जो भी काम करेंगे, वह 25 मई तक स्थिर रहेगा। अच्छी स्थिति सुनिश्चित करने के लिये तक- 25 मई तक घर से निकलने से पहले पानी पीकर जरूर जाएं। अगर संभव हो तो कुछ मीठा भी खाकर जाएं। इससे आपके कामों में स्थिरता आयेगी।

 

Facebook Comments