दुनिया के 5 सबसे विचित्र पेड़, किसी पर उगती है लड़कियां, तो किसी पर जानवरों की आकृतियां

यह पेड़ आंध्र प्रदेश के नल गोंडा जिले में स्थित है, जिस पर कई जानवरों जैसे सांप बिच्छू छिपकली शेर हाथी बाघ मगरमच्छ बांस की आकृतियां बनी हुई है।

लोगों की मान्यता है कि यह आकृतियां जरूर किसी व्यक्ति ने बनाई है अगर हम यह मान भी लें कि यहां आकृतियां किसी मानव निर्मित हैं तो वह व्यक्ति बहुत ही महान कलाकार रहा होगा। जबकि कुछ लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं, उनका मानना है कि यह दुनिया में एकमात्र विचित्र पेड़ है जिस पर यह आकृतियां उभरकर सामने आई हैं क्योंकि पूरी दुनिया में इस तरह की आकृतियां कोई नहीं बना सकता।

ड्रैगन वृक्ष (कैनरी द्वीप) 

ड्रैगन वृक्ष को जीवित जीवाश्म नाम से जाना जाता है, क्योंकि जब भी इसे काटा जाता है तो इस पेड़ से खून की तरह लाल रंग निकलता है। यह पेड़ अफ्रीका के उत्तरी पश्‍चिमी तट स्थित कैनरी आयलैंड पर मौजूद है।

बाओबड़ पेड़ (मेडागास्कर)

अफ्रीका में मौजूद मेडागास्कर अपने 30 मीटर ऊंचे और लगभग 11 मीटर चौड़े बाओबड़ वृक्ष के लिए मशहूर है। बाओबड़ पेड़ को गोरक्षी भी कहते हैं। इन पेड़ों को देखकर आप भी दंग रह जाएंगे। इन पेड़ों को देखकर लगता है कि मानों पेड़ की जड़े ऊपर और तना नीचे हो।

चीड़ के पेड़ (पोलैंड) 

पोलैंड में मौजूद ग्रेफाइनो के जंगल में 400 चीड़ के पेड़ हैं, जो अपनी विचित्र बनावट के लिए प्रसिद्ध हैं। इस जंगल को क्रूक्ड फॉरेस्ट नाम से जाना जाता है। पेडों की घुमावदार बनावट मनुष्य द्वारा बनाई गई है, लेकिन इसका उद्देश्य कोई नहीं जानता।

नैरीफन (थाईलैंड)

यह पेड़ थाईलैंड में उगते है और इसके फल की बनावट किसी महिला के शरीर जैसा होता है। इस पेड़ को ‘नैरीफन’ के नाम से जाना जाता है। इसके प्रति उनमें गहरी आस्था है। स्थानीय लोगों की इसके साथ बौद्ध मान्यताएं भी जुड़ी हुई हैं।

Facebook Comments