अरुणाचल के बाद अब लद्दाख में 6 किमी तक अंदर घुसे चीनी सैनिक,हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन…

arunachal pradesh के asfil area से चीनी घुसपैठ की खबरों के बाद अब लद्दाख से घुसपैठ की खबर आई है। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी सैनिक लद्दाख में पैंगोंग झील के पास भारतीय सीमा में 6 किलोमीटर अंदर तक घुस आए हैं।

ITBP ने गृह मंत्रालय को सौंपी अपनी एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है। चीन ने लद्दाख सेक्टर में इस साल मार्च महीने में सबसे ज्यादा घुसपैठ की कोशिशें की हैं। चीन ने पिछले एक महीने में 20 बार भारत-चीन सरहद पर घुसपैठ किया है। ITBP ने गृह मंत्रालय को जो अपनी रिपोर्ट दी है, उस रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने उत्तरी पैंगोंग झील के पास गाड़ियों के जरिए 28 फरवरी, 7 मार्च और 12 मार्च 2018 को घुसपैठ की।

 

ITBP ने चीन के इस घुसपैठ पर विरोध भी दर्ज कराया. पैंगोंग झील के पास 3 जगहों पर चीनी सेना ने घुसपैठ की, इस दौरान चीनी सैनिक 6 किलोमीटर तक अंदर घुस आए थे। इसके साथ ही ये भी बता दें कि पैंगोंग वही इलाका है, जहां पर पिछले साल अगस्त के महीने में चीनी सैनिकों ने भारतीय सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी भी की थी।

इसके साथ ही ये भी बता दें कि 8 अप्रैल को खबर आई थी कि अरुणाचल प्रदेश के असफिला क्षेत्र में भारतीय सेना की पेट्रोलिंग को लेकर चीन ने कड़ी आपत्ति जताई है। साथ ही चीन ने इस क्षेत्र में एक बार फिर से अपना दावा ठोका है। उसने इस क्षेत्र में भारतीय सेना की पेट्रोलिंग को अतिक्रमण करार दिया है।

 

जानकारों के मुताबिक, चीन ने इस मुद्दे को 15 मार्च को बॉर्डर पर्सनेल मीटिंग के दौरान उठाया, जिसे भारतीय सेना ने फौरन सिरे से खारिज कर दिया। ये बैठक किबिथू इलाके में चीन की तरफ दईमाई चौकी पर हुई। भारतीय सेना ने असफिला क्षेत्र में चीन के सभी दावों को खारिज किया है।

 

Facebook Comments