ट्रंप ने 200 अरब डॉलर के चीनी सामान पर लगाया टैरिफ

अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर से दुनियाभर में हलचल मची हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ट्रेड वॉर को तेज करते हुए चीन से आयात होने वाले करीब 200 अरब डॉलर (करीब 14 लाख 42 हजार करोड़ रुपए) के सामानों पर 10 फीसदी टैरिफ लगाने का ऐलान कर दिया। इस साल के अंत तक इन समानों पर लगने वाला टैरिफ बढ़कर 25 फीसदी हो जाएगा। इस कदम से चीन और अमेरिका के बीच छिड़ी कारोबारी जंग और बढ़ जाएगी।

24 सितंबर से प्रभावी होगा टैरिफ
अमेरिकी प्रशासन ने ऐलान किया है कि अतिरिक्त टैरिफ 24 सितंबर से लागू होेंगे। इससे पहले अमेरिका ने 50 अरब डॉलर के चीनी समानों पर टैरिफ लगाया था। इसका मतलब है कि चीन की ओर से अमेरिका को बेचे जाने वाले करीब आधे प्रोडक्ट्स पर असर पड़ेगा।

ट्रंप की चीन को धमकी 
व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में ट्रंप ने कहा कि अगर चीन अमेरिका के किसानों या उद्योगों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करता है तो, ‘हम तत्काल तीसरे चरण की शुरुआत करेंगे, जिसके तहत करीब 267 अरब डॉलर (करीब 19 लाख 34 हजार करोड़ रुपए) के अतिरिक्त सामानों के आयात पर टैरिफ लगेगा।’ फिलहाल ऐपल के प्रॉडक्ट्स को नए टैरिफ प्लान में छूट मिल गई है लेकिन अगर ट्रंप प्रशासन 267 अरब डॉलर के अतिरिक्त सामानों पर टैरिफ लगाता है तो चीन से यूएस में आयात होने वाले आईफोन और उसके दूसरे प्रतिस्पर्धियों को शायद ही छूट मिल पाए।

Facebook Comments