लॉन्च हो चुकी वो कार जो 5 मिनट में बन जाती है उड़ने वाली कार…

आजकल शहरों में इतनी ज्यादा ट्रैफिक बढ़ गया है कि लोग आसमान में उड़ने की सोचने लगे हैं. और इस बीच कई सारी कंपनियों ने दावा भी किया है कि हम आसमान में उड़ने वाली टैक्सी बना रहे हैं जिसमें यात्रियों को अब ज्यादा परेशानी नहीं होगी और लोग समय पर अपने स्थान पर पहुंच जाएंगे. लेकिन इस बीच एक कंपमी में हवा में उड़ने वाली कार को लॉन्च भी कर दिया है.

दरअसल, डच कंपनी पाल-वी इंटरनेशल ने लिबर्टी नाम की फ्लाइंग कार पेश की. यह 170 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ सकती है. लेड-मुक्त गैस से चलने वाली कार फुल टैंक करने पर एक बार में 500 किलोमीटर तक उड़ सकती है. इसे लॉन्च किया गया दुनिया के सबसे बड़े ऑटो इवेंट जिनेवा मोटर में. दो दिनों में एस्टन मार्टिन, बेंटले, फेरारी, ऑडी और बीएमडब्लू के नए कॉन्सेप्ट पेश किए गए हैं. कई कंपनियों ने नए मॉडल्स भी लांच किए हैं.

अगले साल से बिकने लगेगी फ्लाइंग कार

दावा किया जा रहा है कि ये पहली फ्लाइंग कार है जो कमर्शियली अवेलेबल रहेगी. इसकी कीमत 4 करोड़ रु रखी गई है. यह अगले साल से बिकने लगेगी.

रेनो ने पेश की इलेक्ट्रिक कार

रेनो ने ‘इजी-गो’ ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक कार का कान्सेप्ट पेश किया. इसे राइड-शेयरिंग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इसमें 6 लोग बैठ सकते हैं. इसका दरवाजा ऊपर की ओर खुलेगा.

एक चार्ज में 650 किमी चलेगी ‘लैंगोडा’

एस्टन मार्टिन ने लैगोंडा कार का कान्सेप्ट पेश किया है. इसके दरवाजे भी साइड से ऊपर की ओर खुलेंगे. इसे 2021 में बाजार में उतारने की संभावना है. एक चार्ज में 650 किमी. चलेगी.

रिमाक भी पीछे नहीं

क्रोएशिया की इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी रिमाक ने भी एक तूफान से बात करने वाली कार पेश की है. सी-टू नाम की इस इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार के लिए दावा किया गया है कि ये शून्य से 100 किमी/घंटे की रफ्तार 1.85 सेकंड में पकड़ लेगी. इसकी टॉप स्पीड 412 किमी/घंटा होगी और सिंगल चार्ज पर ये 600 किमी तक चलेगी.

मर्सीडीज ने लॉन्च की इंटेलीजेंट कार लाइट

 

वहीं मर्सीडीज के पेरेंट कंपनी Daimler ने अपनी कारों के लिए इंटेलीजेंट लाइट लॉन्च की जो सड़क पर ही बोर्ड साइन से लेकर किसी खतरे के होने की जानकारी देगी. ये डिजिटल लाइट आपको सड़क पर चेतावनी संकेत देकर आपको अलर्ट रखेगी. उदाहरण के तौर पर, अगर सड़क के बीच में कोई व्यक्ति या चीज आ जाती है तो इसके सेंसर इसे पहले ही समझ उस चीज की ओर एक ऐरेा बना देंगे.

Facebook Comments