इलायची खाकर किया जा सकता है मात्र कुछ ही दिनों में मोटापा

इलायची के फायदों के बारे में तो हम सभी जानते हैं। ये एक ऐसी चीज है जो भारतीय रसोई का अहम हिस्‍सा माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते है कि इलायची सिर्फ खाने का स्‍वाद ही नहीं बढ़ाती बल्‍कि यह अपच और सर्दी-खांसी जैसी कई बीमारियों को दूर करने का भी घरेलू नुस्‍खा है।

आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि इलायची वजन घटाने में भी आपकी मदद करती है। इलायची न सिर्फ पेट में जमा फैट को कम करती है ,बल्कि कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को नियंत्रित करने के साथ ही ग्‍लूकोज़ टॉलरेंस में भी सुधार करके डाइजेशन भी सही रखती है, जिससे वजन कम होने लगता है। आईए जाने कैसे-

1. बाहर निकाले जहरीले पदार्थ- आयुर्वेद के मुताबिक कुछ बीमारियों की वजह से शरीर में कुछ जहरीले पदार्थ बनने लगते हैं।
ये जहरीले पदार्थ ब्‍लड सर्कुलेशन में परेशानी पैदा करके एनर्जी लेवल को डाउन कर देते हैं। इलायची अम्‍ल जैसे जहरीले तत्‍वों को कम करने में बेहद मददगार है।

2. ब्‍लोटिंग में राहत- दरअसल अपच की वजह से ब्‍लोटिंग यानी कि पेट फूलने लगता है। इलायची पाचन में बेहद मददगार है। यही वजह है कि इलायची को पेट और आंतों से संबंधित बीमारियों के लिए अचूक दवा माना जाता है।

3. शरीर से बाहर निकाले अतिरिक्‍त पानी- शरीर में पानी जमा होने के कारण वजन बढ़ने लगता है। इलायची के आयुर्वेदिक गुण शरीर में पेशाब के रूप में मौजूद अतिरिक्‍त पानी को बाहर निकलने में बहुत मदद करते हैं।

4. बैड कॉलेस्‍ट्रोल की छुट्टी- इलायची में ऐसे तत्‍व मौजूद होते हैं जो फैट कम करने का काम करते हैं. यही वजह है कि इलायची कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को कम कर देता है।

Facebook Comments