घर के मंदिर में पूजा तो रोज करते होंगे लेकिन नहीं पता होगी यह महत्वपूर्ण बात

हिंदू धर्म को मानने वाले सभी लोगों के घरों में आपको भगवान का एक मंदिर जरूर मिल जाएगा, भले ही उसका आकार बड़ा हो अथवा छोटा। इंसान अपने घर में खुशी और बरक्कत चाहने के लिए प्रतिदिन भगवान के सामने हाथ जोड़कर खड़ा हो जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आपकी आस्था में हुई एक छोटी सी भूल भी आपको लाभ के स्थान पर हानि पहुंचा सकती है।

दरअसल हर घर में मां लक्ष्मी की पूजा जरूर होती है और यह बात उनकी पूजा से जुड़ी हुई है। दरअसल अक्सर लोग अपने घर के मंदिर में देवी मां लक्ष्मी की की ऐसी प्रतिमा या तस्वीर को लगा देते हैं। जिसमें वह बैठी हुई मुद्रा में न होकर खड़ी हुई दिखती हैं। क्या आपको पता है कि इस तरह की प्रतिमा को घर में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। इसके पीछे भी एक बेहद रोचक कारण है।

दरअसल जिस प्रतिमा में देवी मां लक्ष्मी खड़ी हुई दिखती हैं, उन्हें घर से प्रस्थान करने का प्रतीक माना जाता है और भला ऐसा कौन चाहेगा कि देवी लक्ष्मी उसके घर से चली जाएं। ऐसी प्रतिमा को घर के अंदर भूलकर भी नहीं रखना चाहिए। यही नहीं देवी मां लक्ष्मी की उल्लू पर सवार हुई तस्वीर को भी घर में नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि उल्लू को चंचलता का प्रतीक माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि उल्लू पर सवार देवी मां लक्ष्मी एक स्थान से दूसरे स्थान को चली जाती हैं।

आपको बता दें कि हमेशा घर में देवी मां लक्ष्मी की ऐसी प्रतिमा को लगाना चाहिए, जिसमें वे कमल पर विराजमान हों और प्रसन्न मुद्रा में दिखें। देवी मां की ऐसी तस्वीर घर से दरिद्रता और नकारात्मकता को दूर भगाती हैं और घर में सुख, शांति और समृद्धि लाती हैं।

Facebook Comments