इस प्रकार के जूस को पीने से शरीर को कई प्रकार फायदे….

अजीब लगता है सुनने में, लेकिन ये फायदेमंद काफी होता है। आपको बता दे कि इस प्रकार के जूस को पीने से शरीर को कई प्रकार फायदे होते हैं। इससे वजह घटता है, इम्‍यूनिटी में बढ़ोत्‍तरी होती है और शरीर में कई प्रकार के विटामिन की मात्रा भी बढ़ जाती है।

साथ ही जिंक, कैल्शियम आदि की मात्रा भी शरीर में संतुलित हो जाती है। लेकिन अगर आपको नींबू से एलर्जी हो तो इसका सेवन न करें। इस मामले में डॉक्‍टर से सलाह लेना बेहद आवश्‍यक होता है।

तैयारी – 4-5 नींबू लें। इन्‍हें अच्‍छे से धो लें। दो टुकडों में काट लें। एक बर्तन में पानी लें और इन्‍हें डालकर पानी को 3 से 5 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद, इसे 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें। बाद में इसे छान लें और बचे हुए पानी को पी जाएं। पल्‍प को भोजन बनाने के काम में ले जाएं। अगर आपको स्‍वाद अच्‍छा न लगे तो आप इसमें शहद को भी मिला सकती हैं।

1. इम्‍यूनिटी – इस पानी को पीने से Immunity Strong होती हैं क्‍योंकि नींबू में विटामिन सी पर्याप्‍त मात्रा में होता है।

2. सर्दी – जुकाम दूर भगाएं – अगर आपको कोल्‍ड हो गया है तो आपको इस पेय को पीने से आराम मिलेगा। इसमें Anti-Oxident होते हैं तो सर्दी दूर भगा देते हैं।

3. पाचन करें दुरूस्‍त – इस पेय को पीने से पाचन क्रिया बहुत दुरूस्‍त हो जाती है।

4. वजन घटाने में सहायक – इस पेय को पीने से वजन में कमी लाई जा सकती है और वो भी शरीर को कमजोर किए बिना। इसे पीने से बार-बार भूख लगने की आदत कम हो जाती है। जिससे Extra Energy शरीर में नहीं जाती है।

5. एनर्जी बूस्‍ट करना – नींबू, एनर्जी को बूस्‍ट करने में मदद करता है। यह सिर्फ पल्‍प नहीं है बल्कि इसकी एरोमा तक से एनर्जी बढ़ जाती है।

6. मेटाबोल्जि़म को बूस्‍ट करना – नींबू को पीने से कैलोरी बर्न हो जाती है और शरीर को पोषण तत्‍व भी मिलते हैं जिससे बॉडी का Metabolism सही हो जाता है।

तो आज से नींबू का पानी ना पीकर पीए नींबू के छिलके का पानी। होंगे ये बेहतरीन फायदे।

 

Facebook Comments