जानिए आखिर लिफ्ट में आइना क्यों लगा होता हैं….

कितनी भी ऊंची बिल्डिंग हो मिनटों में आप लिफ्ट से ग्राउंड से टॉप फ्लोर पर पहुंच जाते है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि लिफ्ट में आइने की क्या जरूरत है इससे ना लिफ्ट की स्पीड बढ़ती है ना ही कोई ऐसी डिजाइन की जरूरत होती है।

लेकिन अगर आप सोच रहे है ये बेकार की चीज है जिसका कोई काम नहीं है तो आप गलत सोच रहे हैं। इंजीनियर्स और एलिवेटर बनाने वाली कंपनियों ने बहुत सोच-समझकर ऐसा डिजाइन तैयार किया है।

एक समय पर लोगों का कहना था कि लिफ्ट बहुत धीरे काम करता है जिसकी वजह से उनका वक्त बर्बाद हो जाता है। वहीं, कई लोगों ने कहा कि उन्हें हर वक्त यह डर सताता है कि कहीं लिफ्ट टूट ना जाए, कहीं वह एलिवेटर की वजह से किसी हादसे का शिकार ना हो जाएं।

कंस्ट्रक्शन कंपनी और लिफ्ट बनाने वाले इंजीनियर्स को एक बात सता रही थी कि आखिर लोगों की इस परेशानी से कैसे छुटकारा दिलाया जाएं। वो इस बात को लेकर चिंतित थे कि कैसे लिफ्ट की स्पीड बढ़ाई जाए और उनके मन से खौफ दूर किया जाए। तभी एक ज्ञानी शख्स ने बताया कि लिफ्ट स्लो नहीं है, बस लोग ऐसा सोचते हैं कि लिफ्ट की स्पीड कम है। इसके बाद फिर उस जिनियस शख्स ने एक शानदार आइडिया दिया।

उस एक्सपर्ट ने बताया कि अगर लिफ्ट में आईना लगा देंगे, तो लोग खुद को निहारने में मशगूल हो जाएंगे, उनका ध्यान भटकेगा तो उन्हें एहसास भी ना होगा कि लिफ्ट की स्पीड क्या है। यह ट्रिक कामयाब हुई। लिफ्ट में आईना लगने के बाद जिन लोगों ने इसका इस्तेमाल किया उन्होंने बताया कि अब लिफ्ट तेजी से ऊपर-नीचे जाती है। हालांकि, असलियत में एलिवेटर की स्पीड में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

Facebook Comments