छोटी-छोटी बातें बड़े काम की होती है…जब कभी भी लिफ्ट में फंस जाएं आप तो ध्यान रखें ये 5 बातें

ऊंची बिल्डिंगों में रहने वालों, बड़े-बड़े ऑफिसों में बिना LIFT के काम नहीं चल सकता… लेकिन क्या आपको पता है बिल्डिंगों में रहने वालों के लिए लिफ्ट जितनी जरूरी है, उतना ही जरूरी है उनके लिए ये जानना कि आप लिफ्ट की बारीकियों को भी ठीक से समझें। कर्इ बार लिफ्ट के दुर्घटनाग्रस्त होने, गिर जाने या फिर अचानक बंद हो जाने की खबरें आती हैं। आपके साथ भी ऑफिस, घर या कहीं किसी जगह लिफ्ट से जाते हुए ऐसा हादसा हो सकता है। आइए जानते हैं आखिर कैसे बच सकते हैं लिफ्ट में बिन बताए होने वाले इन हादसों से।

अगर आप किसी बिल्डिंग में कहीं जा रहे हैं और लिफ्ट बंद हो जाए तो सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि क्या करें और क्या ना करें? दरअसल, जब हम लिफ्ट में जा रहे होते है और अचानक लिफ्ट रुक जाती है। ऐसे में उस वक्त हम बेचैन होकर लिफ्ट का बटन दबाना शुरू कर देते हैं, जिसका कोई फायदा नहीं होता उस वक्त हमें अपने फोन के लाइट की मदद से लिफ्ट में लगे अलार्म बटन को दबाना चाहिए, जिसे हमें गार्ड से तुरंत मदद मिलेगी।

lift

जब भी लिफ्ट बंद हो तो करीब 20 सेकेंड तक इंतजार करें। 20 सेकंड के बाद ऑटोमैटिक रेस्क्यू डिवाइस काम करना शुरू कर देता है। ऑटोमैटिक रेस्क्यू डिवाइस की मदद से लिफ्ट फ्लोर पर पहुंचकर खुल जाती है। लिफ्ट में फोन हो तो सुरक्षा गार्ड से मदद की मांग करें।
बाहर के लोग डी-लाकिंग से लिफ्ट को आसानी से खोल सकते हैं।

इसके अलावा ध्यान रहे  अपने बिल्डिंग के गार्ड या फिर मेंटेनेंस वाले का नंबर हमेशा अपने पास रखें। जरूरी नंबरों को अपने फोन में सेव कर लें। अगर लिफ्ट के अंदर नेटवर्क आ रहे हैं तो उन्हें फोन करके इसकी जानकारी दें। अगर नेटवर्क नहीं आ रहे तो लिफ्ट के अंदर से ही आवाज लगाएं, बाहर आपकी मदद के लिए गार्ड मौजूद हो जाएगा। अगर आपके साथ अभी तक ऐसा नहीं हुआ है तो आज ही अपने घर या ऑफिस बिल्डिंग में गार्ड का नंबर ले लें और लिफ्ट के पास एक गार्ड की ड्यूटी लगवा दें…और अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आप हमें बताएं कि आपने लिफ्ट से बाहर निकलने के लिए क्या तरकीब अपनाई थी।

Facebook Comments