जब IAS बी. चंद्रकला को मिलते हैं बॉलीवुड सितारों से ज्‍यादा लाइक्‍स

यूपी काडर की चर्चित आईएएस अफसर बी. चंद्रकला सोशल मीडिया पर काफी चर्चित हैं। बी. चंद्रकला के कई वीडियो वायरल हो चुके हैं। चंद्रकला के फेसबुक पेज पर 86 लाख से ज्यादा फालोअर हैं तो इंस्ट्राग्राम पर भी फालोअर की संख्या लाखों में है। सोशल मीडिया पर चंद्रकला अखिलेश और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी ज्यादा चर्चित थीं। यही नहीं बी. चंद्रकला के कई वीडियो और फोटो को तो बॉलीवुड सितारों से ज्यादा लाइक्स मिलते थे।

2008 में आंध्र प्रदेश की मूलनिवासी बी. चंद्रकला नीरू ने आईएएस परीक्षा पास की थी जिसके बाद उन्हें यूपी काडर में पोस्टिंग दी गई। वह बुलंदशहर, हमीरपुर जैसे कई जिलों की डीएम रह चुकी हैं। बी. चंद्रकला का जन्म 27 सितंबर 1979 में फर्टिलाइजर सिटी, रामागुंडम, करीमनगर, आंध्र प्रदेश(अब तेलंगाना) में हुआ था। उनकी शिक्षा कोटी वुमेन्स कॉलेज, हैदराबाद से हुई है।

बी चंद्रकला पहली बार सुर्खियों में तब आईं जब उन्होंने बुलंदशहर में डीएम पद पर रहते हुए एक लोकल ठेकेदार और अफसरों को जमकर क्लास लगाई थी और इस पूरे प्रकरण का वीडियो वायरल हुआ। इसके बाद रातोंरात ये आईएएस अधिकारी चर्चा में आ गईं। दरअसल, बी चंद्रकला नगरपालिका के विकास कार्यों में व्याप्त भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी की जांच कर रही थी। चेकिंग के दौरान उन्होंने पाया कि निर्माण कार्य में घटिया ईंट, इंटरलॉकिंग टाइल्स और पुरानी गिट्टी का इस्तेमाल किया गया है। जिसे लेकर गुस्साई चंद्रकला ने अफसरों की सरेआम जमकर क्लास ली ।

बी. चंद्रकला के घर छापेमारी
सीबीआई ने समाजवादी पार्टी सरकार में हुए खनन घोटाले में शनिवार को आईएएस बी. चंद्रकला के लखनऊ स्थित आवास और हमीरपुर, कानपुर समेत प्रदेश भर में 12 ठिकानों में छापेमारी की। इस दौरान सीबीआई को भारी अनियमितताओं का पता चला है। साथ ही कई खनन ठेकेदारों और मौरंग व्यापारियों के घरों पर भी छापे मारे गए हैं।
सीबीआई ने हाईकोर्ट के आदेश पर सपा सरकार में हुए खनन घोटाले की जांच शुरू की थी। इस मामले में सीबीआई ने पांच एफआईआर दर्ज की थीं। इसमें मुख्य रूप से बांदा, हमीरपुर, बुलंदशहर आदि जिलों में दिए गए खनन के पट्टों की जांच की जा रही थी। सीबीआई के अधिकारियों ने बताया कि जांच के दौरान पता चला कि कई जिलों में मनमाने ढंग से खनन के पट्टे दिए गए। इसमें मुख्य रूप से हमीरपुर में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी पाई गई।

Facebook Comments