लिवर की सारी गंदगी एक बार में साफ कर देगा ये जूस….

इन सबका सीधा कनेक्शन लिवर या गुर्दा से होता है जो हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। दिमाग के बाद लिवर शरीर का दूसरा सबसे बड़ा ठोस अंग है, जो बहुत सारे मुश्किल काम करता है। लिवर हमारे शरीर में ऐसे सभी कामों को अंजाम देता है, जो अन्य अंगों की ठीक फंक्शनिंग के लिए जरूरी हैं।

आयुर्वेदिक में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जो आपके लिवर को न सिर्फ स्वस्थ्य रखेंगे, बल्कि अगर आपका लिवर गंदा हो रहा है तो इन नुस्खों को अपनाकर कुछ ही दिन में आप गुर्दे की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। आज हम आपको ऐसा ही नुस्खा बता रहे हैं जिससे लिवर की गंदगी को साफ किया जा सकता है। ये नुस्खा लिवर से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए भी सबसे ज्यादा असरदार है। इससे 7 दिन में लिवर पूरी तरह साफ हो जाएगा।

लिवर में खराबी के चलते हेपेटाइटिस, फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस, एल्कोहॉलिक लिवर डिसीज और लिवर कैंसर जैसी बीमारियां होने लगती हैं। लिवर से टॉक्सिन को बाहर निकालने के लिए हमें इस नुस्खे के साथ कुछ परहेज भी करना होगा। हालांकि, इसके लिए 7 दिनों के लिए बाहर के जंक फूड को खाना कम या बिल्कुल बंद करना होगा। साथ ही खाना खाते वक्त अपना आधा पेट सलाद और सब्जियों से ही भरें। ऐसा करने से लिवर से टॉक्सिन निकालने वाले नुस्खे से 1 ही बार में गंदगी साफ हो जाएगी।

इस नुस्खे के लिए आपको जरूरत होगी लौकी, हल्दी, धनिया, नींबू, काला नमक और गिलोय के रस की। गिलोय का रस लिवर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। यह किसी भी आयुर्वेदिक दुकान या पंतजली स्टोर पर मिल जाएगा। यह इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है।

जूस तैयार करने के लिए सबसे पहले लौकी को छीलकर उसमें धनिये को मिलाकर ग्राइंड करके इसका रस निकाल लें। ये जूस 1 गिलास के लगभग होना चाहिए। इस तैयार जूस में एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच काला नमक, 1 चम्मच नींबू का रस और 30ml गिलोय का जूस मिलाएं। यह ड्रिंक तैयार हो जाएगी। इस ड्रिंक का रोज खाली पेट सेवन करें। इस ड्रिंक में हल्दी का इस्तेमाल किया गया है।

लिवर को डिटॉक्स करने के लिए हल्दी काफी फायदेमंद होती है। इसके अंदर एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो लिवर को तेजी से साफ करना शुरू कर देती है। लौकी और धनिया लिवर को ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं। जिससे पूरे दिन हमारा लिवर सही तरीके से काम करता है। इस ड्रिंक का 7 दिन तक सेवन करने से लिवर में मौजूद सारी गंदगी साफ हो जाती है।

Facebook Comments