छिपकली के काटने पर तुरंत करें ये उपचार….

गर्मियों में शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां छिपकली न हो। हालांकि छिपकलियां हर मौसम में घर में पायी जाती हैं, लेकिन गर्मी के दिनों में कुछ ज्यादा ही दिखाई देती हैं। कई बार छिपकली के काटने पर आप उसे इग्नोर कर देते हैं लेकिन छिपकली का जहर इंसान के लिए बहुत घातक होता है।

सही समय पर इसके काटने का इलाज न करवाने पर जान जाने का खतरा भी हो सकता है। वैसे तो छिपकली के काटने पर तुरंत डॉक्टरी इलाज करना चाहिए लेकिन कई बार रात में डॉक्टरी सहायता नहीं मिल पाती। ऐसे में छिपकली के काटने पर आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। इससे इंफेक्शन नहीं होगी और जहर भी नहीं फैलेगा।
1. गर्म पानी
अगर आपको छिपकली काट लें तो उस जगहें को तुरंत गर्म पानी डुबोएं। 20 मिनट तक गर्म पानी में उस हिस्से को डुबोने से इंफेक्शन नहीं होगा।
2. एंटीबायोटिक क्रीम
छिपकली के काटे हुए जख्म को सबसे पहले कॉटन और डेटॉल की मदद से अच्छी तरह साफ करें। इसके बाद उसपर एंटीबायोटिक क्रीम लगा लें। डॉक्टर की सलाह से टेटनेस का इंजैक्शन भी जरूर लगाएं।
3. बर्फ से सिकाईं
छिपकली के काटी हुई जगह पर सूजन आ जाए तो बर्फ से सिकाई करें। मगर बर्फ को जख्म के ऊपर न लगाएं, सिर्फ उसके आस-पास वाले हिस्से पर ही सिकाईं करें। इसके अलावा जख्म पर पट्टी बांधने की बजाए उसे खुला छोड़ दें।
4. हल्दी
एंटिबाइटिक हल्दी में हल्का सा तेल मिलाकर उसे घाव वाली जगहें पर लगा दें। इससे खून में जहर नहीं फैलेगा।
5. छिपकली के दांत निकाल दें
छिपकली के दांत बहुत छोटे-छोटे होते हैं, जिसके कारण उसके काटने पर वो कई बार जख्म में ही रह जाते हैं। इसलिए जख्म को ध्यान से देखें और अलग दांत दिखे तो उसे पल्कर से निकाल दें।

Facebook Comments