भारत का ऐसा मंदिर जहाँ सिर्फचढ़ाया जाता है पत्थर….

ऐसे कई मंदिर, मस्जिद देखे होंगे जहां फूल माला चढ़ाकर अपनी मुरादे मांगी जाती है. लेकिन एक मंदिर ऐसा है, जहां लोग दूर-दूर से आकर फूल माला की जगह भगवान को पत्थर चढ़ाते है. जी हाँ दोस्तों यह मंदिर भारत के दक्षिण में स्थित है, यहाँ पर लाखो भक्तों की भीड़ मिठाई, फूल, माला की बजाय हाथों में पत्थर लेकर यहाँ दर्शन करने के लिए आते है और पत्थर चढ़ाते है. ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर में भगवान को फूल माला चढ़ाने की जगह अगर पत्थर चढ़ाते है, तो भगवान जल्दी प्रसन्न होते है, और मुरादे पूरी करते है.

दरअसल यह मंदिर बेंगलुरु-मैसूर नैशनल हाइवे के मांड्या शहर में बना हुआ है. किरागांदुरू-बेविनाहल्ली रोड पर बना कोटिकालिना काडू बसप्पा मंदिर पर पत्थर चढ़ाए जाने के कारण यह प्रसिद्ध है. यहाँ के स्थानीय लोगो का कहना है कि इस मंदिर में पूजा करने के लिए न ही लाइन लगाना पड़ता है और न ही किसी पंडित से पूजा करवाना पड़ता है.

इस मंदिर में जो भी आता है, उसे अपनी पूजा स्वयं करनी पड़ती है, अगर आप भी इस मंदिर में दर्शन करने के लिए जाए तो आपने हाथों में पत्थर जरुर लेकर जाए लेकिन इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें कि आप 3 या 5 पत्थर ही भगवान को अर्पित करें.

Facebook Comments