कम समय और पैसों में ज्यादा एन्जॉयघूम लेंगे ये खूबसूरत शहर

अक्सर हम सोचते हैं कि कहीं ऐसी जगह जाए जहां कम समय और पैसों में ज्यादा एन्जॉय कर सके। उन्हीं में एक खास जगह है धनौल्टी हिल स्टेशन जो उत्तराखंड के छोटे से हिल स्टेशन का नाम हैं। यह 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। धनौल्टी पहाड़ों से घिरा एक खूबसरत टूरिस्ट प्लेस है। ये मसूरी से सिर्फ 24 किलोमीटर की दूरी पर है।

ऐसा कई बार होता है जब हम अपनी भाग-दौड़ भरी जिंदगी में कुछ समय अपने लिए निकाल कर घूमने का प्लान बनाते हैं। तो सबसे पहले किसी खूबसूरत जगह की तलाश करते हैं जहां आप सुकून के कुछ पल बिता सके।

धनौल्टी चम्बा और मसूरी के बीच में पड़ता है। बता दें कि इस जगह पर मौसम एक मिनट में बदल जाते हैं यहां का नजारा बिल्कुल मन को मोह लेने वाली और शांति से बरा होता है। यहां मिनटों में अलग अलग मौसम देखने को मिल जाता है जैसे कभी धूप तो कभी बारिश ऐसे नजारे हमेशा देखने को मिलते है।

यहां की प्राकृतिक और सौन्दर्य से भरी चीजें देख वापस जाने का मन नहीं करेगा। यहां आने का सबसे बेस्ट टाइम मार्च से जून हौता है। लेकिन ऐसा नहीं है आप रेनी सीजन में भी यहां आएंगे तो अपने ट्रिप को यादगार बना सकते हैं। आप सर्दियों में यहां बर्फ का मजा ले सकते हैं। इस हिल स्टेशन पर आकर आप कैम्पेनिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां कई कैम्प स्थित है, जहां आप वन नाइट स्टे कर सकते हैं।

आप पहली बार जा रहे हैं तो कैम्पेनिंग का मजा जरूर लें। कई कैम्पों में से एक अवारा कैम्प है, जहां आप रुककर उल्लास और आनंद से भरी जगह का लुत्फ उठा सकते है। इन कैम्प में आपको खाने-पीने की चिंता करने की जरूरत नहीं हैं। इसी के साथ कई एडवेंटर एक्टिविटीज भी कराई जाएगी। रात के समय बॉनफायर के साथ फुल एंजॉय और खुशनुमा पल आपके साथ होगा।

अगर आप रोज सुबह उठकर योग और एक्सरसाइज करते हैं तो आप यहां योगासन भी कर सकते हैं। फ्रेश हवा के साथ योगाभ्यास का अवुभव आपके लिए आनंदमय होगा। दिल्ली जैसी गर्मी से राहत और मन को शांति के साथ खुशी मिलती है। यहां आकर आप एक पल के लिए अपनी सारी परेशीनी भूल जाएंगे। यह आपके हमेशा के लिए यादगार पल बन जाएंगे।

यहां की खास जगह-ईको पार्क- धनौल्टी में आप ईको पार्क भी धूम सकते हैं। अवारा कैम्प से सिर्फ 2 किलोमीटर की दूरी पर है। ईको पार्क बड़े-बड़े पेड़ों से घिरा पार्क है। यहां का सौन्दर्य नजारा आपका मन मोह लेगा। यहां मौजूद मैग्गी स्टॉल और गरमा गरम चाय की चुस्की का यहां कुछ अलग ही मजा है।

 

सुरखंडा देवी मंदिर- यहां से आप सुरखंडा देवी मंदिर की 8 किलोमीटर की ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।

यहां ऐसे पहुंचे- यहां आए तो इन जगहों का आनंद जरूर ले। वैसे धनौल्टी पहुंचने के लिए दिल्ली से बस भी ले सकते है या फिर देहरादून से मसूरी फिर यहां से धनौल्टी की बस ले सकते। 2500 से 3000 आपके पास हो तो आराम से धनौल्टी घूम सकते हैं।

 

Facebook Comments