Breaking : बेंगलुरू में ही होगा एयरो इंडिया शो, लखनऊ में आयोजन को लेकर चल रही थी अटकलें

रक्षा मंत्रालय ने एयरो इंडिया शो के आयोजन को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लगा दिया है। लखनऊ में आयोजन की चर्चा के बीच मंत्रालय ने एक बयान में शनिवार को कहा, यह अगले साल 2019 में 20 से 24 फरवरी तक बेंगलुरू में ही होगा।

पिछले महीने से यह अटकलें जोर पकड़ रही थी कि अगला एयरो इंडिया शो लखनऊ में होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अलीगढ़ में रक्षा औद्योगिक गलियारे के उद्घाटन के मौके पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से एयरो इंडिया लखनऊ में आयोजित करने का अनुरोध किया था। उस समय रक्षा मंत्री के इस पर स्थिति स्पष्ट नहीं करने से भी इन खबरों को बल मिला था।

सीतारमण ने कुछ समय पहले कहा था कि अभी एयरो इंडिया के आयोजन स्थल के बारे में निर्णय नहीं लिया गया है। कई राज्यों से इसके आयोजन के प्रस्ताव आते हैं। उन्होंने कहा था कि आयोजन स्थल का निर्णय होते ही इसकी जानकारी दी जाएगी।

1996 से हर दो साल में आयोजन :
एयरो इंडिया शो का आयोजन वर्ष 1996 में शुरू हुआ था। इसके बाद से हर दो साल में इसका आयोजन लगातार बेंगलुरू में ही होता रहा है। इस शो में विमानन क्षेत्र की सभी प्रमुख कंपनियां हिस्सा लेती हैं। इस क्षेत्र में निवेश के इच्छुक संस्थान भी हिस्सा लेते हैं। संभवत: लखनऊ में हवाईअड्डों से जुड़ी सुविधाओं की कमी के चलते आयोजन वहां नहीं कराने का निर्णय लिया गया है जबकि बेंगलुरू में इसके लिए सभी जरूरी सुविधाएं हैं।

Facebook Comments