पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की जीत हुई फीकी, इस खिलाड़ी पर लगा जुर्माना

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच डरबन में चल रहे पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने बाज़ी मार ली है। चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 118 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

चौथी पारी में जीत के लिए 417 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम पांचवें दिन के शुरुआत में 298 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्टार्क ने मैच में 9 विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

चौथे दिन के स्कोर 293/9 से आगे खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने आज सिर्फ पांच रन और जोड़े और 93वें ओवर में जोश हेज़लवुड ने क्विंटन डी कॉक को एलबीडबल्यू आउट करके टीम को जीत दिला दी। क्विंटन डी कॉक ने 83 रन बनाये। मोर्ने मोर्कल 3 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में मिचेल स्टार्क ने चार, जोश हेज़लवुड ने तीन और पैट कमिंस एवं मिचेल मार्श ने एक-एक विकेट लिया।

हालांकि ऑस्ट्रेलिया की टीम अभी इस जीत का जश्न अच्छी तरह से मना भी नहीं सकी थी, कि उसे एक बुरी खबर मिल गई। जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज़ नाथन लियोन पर आइसीसी ने मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगाया है।

चौथे दिन जब 419 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीकी टीम 39 रनों के स्कोर पर 2 विकेट गंवाकर खेल रही थी। तब ही मार्कराम ने आफ स्पिनर नाथन लियोन की गेंद स्क्वायर लेग पर खेली लेकिन वह डिविलियर्स के कहने पर भी रन के लिये नहीं दौड़े। डिविलियर्स को वापस लौटना पड़ा लेकिन जब तक वह क्रीज पर पहुंचते डेविड वार्नर का थ्रो लियोन के पास पहुंच गया था और डीविलियर्स रन आउट हो चुके थे। नाथन लियोन ने विकेट की खुशी में झूमते हुए गेंद को ज़मीन पर गिर हुए डिविलियर्स की तरफ फेंक दिया था।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के उप-कप्तान डेवि़ड वॉर्नर और क्विंटन डि कॉक के बीच हुई घटना पर फैसला फील्ड अंपायर और मैच रेफरी लेंगे। दरअसल डरबन टेस्ट के चौथे दिन की घटना का एक ऐसा सीसीटीवी फुटेज सामने आया है जिसमें क्रिकेट की ये जंग मैदान से ज्यादा बाहर घातक होती नज़र आ रही है।चौथे दिन चाय के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ी जिस वक्त ड्रेसिंग रूम में जा रहे थे। तब ही ऑस्ट्रेलियाई उप-कप्तान डेविड वॉर्नर और दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डी कॉक आपस में भिड़ गए।

Facebook Comments