मोदी सरकार की गजब की स्कीम, हर महीने जमा करो हजार रुपए तो वापस मिलेंगे 17 हजार रुपए महीना

अगर आप कम उम्र से ही बचत करना शुरू कर दें तो इसके बड़े फायदे होते हैं। इससे आपका भविष्‍य पूरी तरह से सुरक्षित हो सकता है। हम ऐसे विकल्प के बारे में बता रहे हैं, जहां आप अगर सिर्फ 1 हजार रुपए महीने जमा करें तो आगे चलकर आपको आजीवन हर महीने 17 हजार रुपए मिलते रहेंगे।

यानी सालाना करीब 2 लाख रुपए से ज्यादा आपको मि‍लते रहेंगे। यह योजना सरकार की है, ऐसे में यह आपके भविष्‍य के लिए बेहतर प्लानिंग हो सकती है। योजना में 18 साल से 60 साल की उम्र वर्ग का कोई भी व्‍यक्‍ति‍ शामिल हो सकता है।

क्या है यह योजना :
फ्यूचर प्लानिंग के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम एक बेहतर विकल्प बन चुका है। इस स्कीम को भारत सरकार ने 1 जनवरी 2004 को लॉन्च किया था। सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाला कोई भी कर्मचारी जिसकी उम्र 18 से 60 साल के बीच है, अपनी मर्जी से इस योजना में शामिल हो सकता है।

500 रुपए से शुरू कर सकते हैं :
अच्छी बात है कि इस योजना को 500 रुपए महीने के निवेश के साथ भी शुरू कर सकते हैं। वहीं, निवेश की अधिकतम रकम कुछ भी हो सकती है।

कैसे मिलेगा फायदा :
बहुत से लोग हैं जो कम उम्र में नौकरी शुरू करते हैं तो इस स्थिति में आ जाते हैं कि वह मंथली कुछ न कुछ निवेश कर सकें। ऐसे में हमने इसके लिए 21 साल का दायरा चुना है, जहां से इसमें सिर्फ 1000 रुपए निवेश करना है। योजना में आपको तबतक निवेश करना है, जबतक आपकी उम्र 60 साल हो जाए। 60 साल की उम्र में जितना फंड तैयार हो, उसमें से कम से कम 40 फीसदी एन्युटी खरीदना जरूरी होता है। हालांकि आपको ज्यादा पेंशन चाहिए तो एन्युटी में ज्यादा रकम लगा सकते हैं। हमने यहां 60 फीसदी एन्युटी के आधार पर कैलकुलेशन किया है।

Facebook Comments