दिल्ली 65 पर खिसकी, Easy life जीने के लिए महाराष्ट्र का पुणे पहले नंबर पर

आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा आज जारी जीवन सुगमता सूचकांक में पुणे अव्वल रहा है। नवी मुंबई को दूसरा स्थान मिला है जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को 65वां स्थान पर है। यह सर्वेक्षण देश के 111 शहरों में किया गया। पुरी ने कहा कि जीवन सुगमता सूचकांक चार मानदंडों-शासन, सामाजिक संस्थाओं, आर्थिक एवं भौतिक अवसंरचना पर आधारित है।
PunjabKesari
मुख्य रुप से शहर में सुगम जीवन के चार आधार माने गए जिनमें संस्थागत सुविधाएं, सामाजिक ढ़ांचा, आर्थिक स्थिति और शहर की बनावट पर ध्यान दिया गया। शहरों का आकलन स्थानीय आवश्यकताओं को पूरा करते हुए वैश्विक स्तर की सुविधाओं के आधार पर किया गया है।  शहरों में सुगम जीवन का आकलन करने के लिए चार प्रमुख आधार तय किए गए। इन्हें 15 श्रेणी और 78 बिन्दुओं में बांटा गया। सर्वेक्षण में सभी महानगरों और 10 दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों को शामिल किया गया। हालांकि पश्चिम बंगाल के शहरों ने आकलन में हिस्सा लेने से इंकार कर दिया।

एक नजर टॉप 10 शहरों परः

PunjabKesari

 

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सुगम जीवन वरीयता सूची में शहरों का आकलन सतत् विकास लक्ष्यों के अनुरुप है। उन्होंने बताया कि शहरों से 50 हजार से अधिक बिन्दुओं पर जानकारी मांगी गयी थी। इसके अलावा उनको 10 हजार कागजात जमा कराने थे और 14 हजार से अधिक इकाईयों का भौतिक परीक्षण कराना था। इसके अलावा प्रत्येक शहर को 60 हजार से अधिक नागरिकों का एक सर्वेक्षण करना था।

मानदंडों के आधार पर टॉप 10 शहर

PunjabKesari

 

Facebook Comments