चार दिनों के दौरे पर आईं थीं पाकिस्तान मलाला,वापस लौटीं लंदन…..

Malala Yousafzai stands with Prime Minister Justin Trudeau and her parents after arriving on Parliament Hill for her Honorary Canadian Citizenship ceremony in Ottawa on Wednesday, April 12, 2017. THE CANADIAN PRESS/Justin Tang

मलाला गुरुवार को अपने मुल्क पाकिस्तान लौटी थी। 6 साल पहले लड़कियों की शिक्षा की वकालत करने के लिए तालिबानी आतंकवादियों ने उनके सिर पर गोली मार दी थी। ‘जियो’ के मुताबिक, मलाला लंदन से गुरुवार रात करीब 1.41 बजे अपने माता-पिता के साथ इस्लामाबाद पहुंचीं।

 

मलाला प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण शख्सियतों से मुलाकात कर सकती हैं। वर्ष 2014 में मलाला को भारत के बाल अधिकारों के लिए काम करने वाले कैलाश सत्यार्थी के साथ नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

 

2012 को तालिबान के कुछ आतंकी उसी बस में चढ़े जिसमें मलाला स्कूल जाती थीं। आतंकियों के यह पूछने पर कि मलाला कौन है? सभी चुप रहे। लेकिन आतंकियों ने मलाला को पहचान लिया और उनपर गोली चला दी जो उनके सिर में जा लगी।

 

यह घटना 9 अक्टूबर 2012 को खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात घाटी की है। मलाला तब गंभीर रूप से घायल हो गईं और इलाज के लिए उन्हें ब्रिटेन लाया गया। क्वीन एलिजाबेथ हॉस्पिटल में बेहतरीन इलाज को बाद वह वहां से स्वस्थ होकर लौटीं।

Facebook Comments