बिना दहेज़ 1रुपये और एक नारियल में नेता ने की बेटे की शादी….

 समय के साथ कई लोग दहेज की कुप्रथा के खिलाफ आवाज भी उठा रहे हैं। समाज के सामने दहेज जैसी प्रथा के खिलाफ आवाज बुलंद की है राजस्थान के नेता ने, जिन्होंने अपने इकलौते बेटे की शादी में सिर्फ 1 रुपए का सिक्का और नारियल लेकर लड़की को अपने घर की बहू बनाया।

हमारे देश में दहेज का प्रचलन आज भी कई राज्यों में फैला हुआ है। हर दिन दहेज का कोई न कोई नया मामला सामने आता रहता है। अब तक इस प्रथा के कारण सैकड़ों महिलाओं की जान भी जा चुकी है।

बता दें कि राजस्थान में नागौर जिले के कांग्रेस जिला महासिचव और जिला परिषद के पूर्व सदस्य खींवाराम घिंटाला के इकलौते बेटे की शादी में दहेज नहीं लिया गया। खींवाराम का इकलौता बेटा योगेश पेशे से इंजीनियर है। उनकी शादी चुरू जिले के सुजानगढ़ की रहने वाली प्रियंका के साथ हुई थी।

 

वहीं, एक दूसरे मामले में माली समाज के पूर्व अध्यक्ष बजरंग लाल सैनी ने भी इकलौते बेटे विवेक की शादी सादगी से कर एक अच्छा उदाहरण पेश किया है। सैनी ने बताया कि वे पहले ही तय कर चुके थे कि विवेक की शादी में किसी तरह का दहेज नहीं लेंगे। उन्होंने बताया कि दहेज समेत अन्य कुरीतियों को जड़ से मिटाने की शुरुआत हमें खुद से ही करनी होगी।

 

Facebook Comments