खूबसूरती को बढ़ाते है ये किचन के मसाले ……

घर में मौजूद कई चीजें भी आपको नैचुरली खूबसूरत बना सकती हैं।

1. हल्दी

रसोई में मौजूद हल्दी के स्वास्थ्य को होने वाले फायदों के बारे में सभी जानते हैं। आप अपने खाने में हल्दी का इस्तेमाल कर सुंदर और दमकती हुई त्वचा पा सकते हैं। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो मुंहासे और झुर्रियों से निजात दिलाने में मदद करते हैं। एक गिलास दूध में हल्दी डालकर पीने से खून साफ होता है जिससे स्किन में ग्लो आता है। थोड़ी सी हल्दी को बेसन के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे शरीर पर उबटन के तरीके इस्तेमाल करें इससे आपकी त्वचा दमक उठेगी।

2. कालीमिर्च

त्वचा को सुंदर और स्वस्थ्य बनाने के लिए खाने में कालीमिर्च का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होगा। कालीमिर्च भारतीय किचन में आसानी से उपलब्ध होने वाला मसाला है। ये आपकी त्वचा से सभी टाक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है। इसे आप पीसकर अपने फेसपैक में मिलाएं और स्क्रब के तरीके प्रयोग करते हुए चेहरे की गंदगी और मैल को साफ कर सकते हैं।

 

3. दालचीनी

खाने में खुशबू और स्वाद के लिए इस्तेमाल होने वाली दालचीनी के स्वास्थ्य से जुड़े फायदे भी कम नहीं है। दालचीनी लकड़ी जैसा दिखने वाला एक प्रकार का मसाला है जिसका इस्तेमाल गरम मसाले में होता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन्स शरीर में रक्त के प्रवाह को ठीक रखते हैं और इसे शुद्ध करते हैं। इससे आपके बाल स्वस्थ्य और मजबूत बनते हैं। दालचीनी पाउडर को फेसपैक में मिलाकर आप इसका इस्तेमाल स्किन स्क्रब के रूप में भी कर सकते हैं।

4. सौंफ

खाने में खुशबू और बेहतरीन स्वाद के लिए हर भारतीय रसोई में सौंफ का इस्तेमाल जरूर होता है। सौंफ के बीज त्वचा को स्वस्थ्य रखने और मुहांसो से भी बचाने में मददगार हैं। टोनर के रूप में भी सौंफ का उपयोग किया जा सकता है। सौंफ के बीजों को धीमी आंच पर पानी में तब तक उबालें जब तक कि इनका रंग न बदल जाए। अब इस पानी को ठंडा होने दें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। आप इस सौंफ के पानी को पी भी सकते हैं इससे खून साफ होता है और पाचन भी ठीक होता है, जिससे त्वचा में भी अंदर से निखार आता है।

 

Facebook Comments