जी हां ! मत उठाओ सवाल, गांगुली आैर धोनी से बेस्ट कप्तान हैं कोहली, देखें आंकड़े

जब से भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड में जाकर 5 टेस्ट मैचों की सीरीज 4-1 से हारी है, तब से कप्तान विराट कोहली को चारों तरफ से आलोचनाओँ का सामना करना पड़ रहा है। उनकी कप्तानी पर भी सवाल उठाए जाने लगे आैर कहा जाने लगा कि वह साैरव गांगुली आैर महेंद्र सिंह धोनी जैसी कप्तानी नहीं कर पा रहे। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कोहली टेस्ट में गांगुली आैर धोनी से बेस्ट कप्तान हैं। यह बात साबित करते हैं कोहली की टेस्ट में कप्तानी के आंकड़े

कुछ ऐसा है कोहली का रिकाॅर्ड
कोहली अबतक 71 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 53.92 की आैसत से 6147 रन बनाए। वहीं इस दाैरान कोहली को 40 मैचों में कप्तानी करने का माैका मिला, जिसमें टीम इंडिया ने उनके नेतृत्व में 22 मैच जीते हैं। वहीं 9 मैचों में हार आैर इतने ही मैच ड्रा रहे।

एक नजर गांगुली की कप्तानी पर
PunjabKesari

वहीं गांगुली ने 2000-2005 के बीच 49 मैचों में टीम इंडिया की बागडोर संभाली थी। इस दाैरान भारत ने 21 मैचों पर जीत आैर 13 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। वहीं 15 मैच ड्रा रहे। वहीं कोहली ने महज 38 मैचों में ही 22 मैच जीतकर गांगुली को पीछे छोड़ दिया। ऐसे में साफ दिखता है कि माैजूदा समय में कोहली टेस्ट मैचों की कप्तानी में गांगुली से बेहतर हैं।

एक नजर धोनी की कप्तानी पर
PunjabKesari

वहीं महान कप्तान रहे धोनी ने 2008-2014 के बीच टेस्ट मैचों की कप्तानी करते हुए 60 मैच खेले, जिसमें भारत को 27 में जीत आैर 18 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं 15 मैच ड्रा रहे। धोनी को पीछे छोड़ने के लिए कोहली को अब 6 मैचों पर जीत हासिल करने की जरूरत हैं। इसी के साथ वह भारत को सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीताने वाले कप्तान बन जाएंगे।

जिस लिहाज से कोहली का टेस्ट में कप्तानी का रिकाॅर्ड चल रहा है उसे देख यह कहना सच होगा कि कोहली माैजूदा समय में गांगुली आैर धोनी से टेस्ट में बेस्ट कप्तान हैं।

Facebook Comments