बंगाल में भी सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, ममता बनर्जी ने की घोषणा

पेट्रोल-डीजल लगातार बढ़ती कीमत को लेकर जहां एक तरफ पूरे देश में हाहाकार मची हुई है तो दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पेट्रोल सस्ता करने की घोषणा की है। ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रति लीटर एक रूपए की कटौती करेगी। उन्होंने केंद्र से कहा कि ईंधन की कीमतों पर वह सेस कम करे।

बनर्जी ने राज्य सचिवालय में संवाददाताओं से कहा, फिलहाल हमने पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर एक-एक रूपए कम करने का फैसला किया है। हम केंद्र सरकार से मांग करते हैं कि वह डीजल और पेट्रोल पर सेस कम करने के बारे में विचार करे। तृणमूल सुप्रीमो ने आरोप लगाया कि भाजपा नीत केंद्र सरकार ने उत्पाद शुल्क में नौ गुना वृद्धि कर दी जबकि वैश्चिक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें घट रही हैं। उन्होंने कहा, हमारी सरकार ने इन सालों में कभी भी बिक्री कर या सेस नहीं बढ़ाया।

राजस्थान में भी सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (VAT) को चार-चार प्रतिशत कम करने की घोषणा की है। इससे राज्य में पेट्रोल और डीजल ढाई रुपये प्रति लीटर तक सस्ता होगा। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपनी राजस्थान गौरव यात्रा के तहत हनुमानगढ़ के रावतसर कस्बे में एक सभा में पेट्रोलियम ईंधन सस्ता करने वाले इस निर्णय की घोषणा की। इसके तहत राज्य में वैट पेट्रोल पर 30 से घटाकर 26 प्रतिशत और डीजल पर 22 से घटाकर 18 प्रतिशत किया गया है।

आंध्र प्रदेश में पेट्रोल-डीजल हुआ दो रुपये सस्ता हुआ

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्र बाबू नायडू ने पेट्रोल-डीजल के दाम में दो रुपये की कटौती करने का ऐलान किया है। आंध्र प्रदेश की जनता को अब पेट्रोल-डीजल दो रुपये सस्ता मिलेगा। फिलहाल आंध्र प्रदेश में पेट्रोल पर 35.77 फीसदी वैट लगता है और डीजल पर 28.08 फीसदी वैट लगता है। वैट दरों में कमी कर राज्य ने 2 रुपये की कटौती की है। यह नई कीमत जल्द लागू हो जाएगी। एक दिन पहले राजस्थान ने पेट्रोल और डीजल के दाम में 2.50 रुपये की कटौती की थी।

इन दो राज्यों में भी जल्द सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी की हिमाचल प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल ने रविवार को जानकारी दी कि पंजाब और कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल जल्दी ही सस्ता हो सकता है। पाटिल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि कांग्रेस शांसित पंजाब और कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों को पेट्रोलियम उत्पादों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम करने के लिए पहले ही कहा जा चुका है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में वीरभद्र सिंह की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने वैट में दो प्रतिशत की कमी की थी। पाटिल ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों के विरोध में सोमवार को प्रस्तावित भारत बंद हिमालच प्रदेश में भी शांतिपूर्ण तरीके से प्रभावी होगा।

Facebook Comments