जानिए आज होने वाला मैच धोनी और कोहली के लिए क्यों है खास

इंग्लैंड के पास कोई भी चाइनामैन गेंदबाजी नहीं है इसलिए कुलदीप के कहर से बचने के लिए मेजबान टीम मशीन की शरण में गई है। ये मशीन ठीक उसी तरह से गेंदबाजी करती है जैसे कोई गेंदबाज गेंद फेंक रहा हो।

इंग्लैंड और भारत के बीच टी-20 सीरीज का आज दूसरा मैच खेला जाना है। ये मैच भारतीय समय अनुसार रात 10 बजे से कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा। तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे है और इस मैच में जीत दर्ज कर टीम के पास सीरीज को अपने नाम करने का सुनहरा मौका है।

धोनी और कोहली के लिए होगा बड़ा मैच    
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज होने वाले मैच को यादगार बनाना चाहेंगे। माही का ये 500वां मैच होगा। अब तक माही ने तीनों फॉर्मेट में मिलाकर कुल 499 मैच खेले हैं और कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स पर कदम करते ही वो 500 मैच खेलने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे। उनके आगे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने भारत के लिए 664 मैच खेले हैं। धोनी इस मैच में अच्छा प्रदर्शन कर अपने 500वें मैच को यादगार बनाना चाहेंगे।

विराट के लिहाज से ये मैच खास इसलिए है क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड में अब तक 19 मैच खेले हैं जिनमें उनके नाम सिर्फ शतक है। खास बात ये है कि इंग्लैंड की जमीन पर कोहली के बल्ले से निकला हुआ एक मात्र शतक इसी मैदान पर आया था जहां इस सीरीज का दूसरा मैच खेला जाना है।

वहीं कार्डिफ के इस मैदान पर कोहली ने अब तक चार मैच खेले हैं जिसमें उनका औसत 65.33 का रहा है। आंकड़ों के नजरिए से देखा जाए तो कार्डिफ का ये सोफिया गार्डन्स मैदान कोहली के लिए खास मैदानों में से एक है। इस लिहाज सीरीज के इस  मैच में कोहली के बल्ले से रनों की बरसात होना तय है।

इंग्लैंड को सता रहा है ‘कुलदीप’ डर
इंग्लैंड और भारत के बीच खेले गए पहले मैच में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और मैच को 8 विकेटों से अपने नाम कर लिया था। भारतीय टीम के लिए इस प्रदर्शन की नीव कुलदीप यादव और के.एल राहुल ने रखी थी। अंग्रेजी बल्लेबाजों के पास कुलदीप की गेंदों का कोई जवाब नहीं था और एक ही ओवर में तीन अहम विकेट लेकर उन्होंने इंग्लैंड के खेमे में खलबली मचा दी थी। पहले मैच में कुलदीप ने 4 ओवरों में 24 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए थे।

आज होने वाले मैच के लिए भी इंग्लैंड की टीम को कुलदीप यादव का डर सता रहा है। कुलदीप की गेंदों से पार पाने के लिए इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने मार्लिन नाम की बॉलिंग मशीन का सहारा लिया है। मैच से एक दिन पहले हुए टीम के प्रैक्टिस सैशन में अंग्रेजी बल्लेबाज इस बॉलिंग मशीन के सामने बल्लेबाजी करते देखे गए।

इंग्लैंड के पास कोई भी चाइनामैन गेंदबाजी नहीं है इसलिए कुलदीप के कहर से बचने के लिए मेजबान टीम मशीन की शरण में गई है। ये मशीन ठीक उसी तरह से गेंदबाजी करती है जैसे कोई गेंदबाज गेंद फेंक रहा हो।

Facebook Comments