Thursday, August 22, 2019
Home खेल भारतीय क्रिकेट मुहम्मद शमी की गिरफ्तारी तय…

भारतीय क्रिकेट मुहम्मद शमी की गिरफ्तारी तय…

पत्नी हसीन जहां पर शारीरिक व मानसिक अत्याचार व विवाहेतर संबंधों के आरोपों में घिरे भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी की गिरफ्तारी लगभग तय है। हसीन जहां की शिकायत के आधार पर पुलिस ने शमी के खिलाफ गैरजमानती धाराओं में मामला दर्ज किया है। इस बीच पता चला है कि हसीन जहां की ओर से पुलिस को जो शिकायती पत्र सौंपा गया है, उसमें उन्होंने शमी के बड़े भाई यानी अपने जेठ पर उनके साथ दुष्कर्म का आरोप लगाया है। कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (अपराध) प्रवीण त्रिपाठी ने शुक्रवार को बताया कि हसीन जहां की शिकायत के आधार पर शमी व उनके परिवार के चार सदस्यों के खिलाफ जादवपुर थाने में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 498ए (दहेज से संबंधित घरेलू हिंसा), 323 (मारपीट), 307 (हत्या की कोशिश), 376 (दुष्कर्म), 506 (जान से मारने की धमकी), 328 (जहर देना) और 34 (आपराधिक साजिश के तहत सामूहिक अत्याचार) के तहत मामले दर्ज किए गए हैं। शमी के अलावा उनके परिवार के चार अन्य लोग कौन हैं, इस बारे में पुलिस की ओर से अभी साफ नहीं किया गया है। कानूनी जानकारों के मुताबिक इनमें से धारा 307, 328 और 376 गैरजमानती हैं। ऐसे में शमी व उनके परिवार के सदस्यों की गिरफ्तारी लगभग तय है, बशर्ते उन्हें हाई कोर्ट या सुप्रीम कोर्ट से अग्रिम जमानत न मिले। गौरतलब है कि गुरुवार शाम हसीन जहां अपने अधिवक्ता जाकिर हुसैन के साथ लालबाजार स्थित कोलकाता पुलिस मुख्यालय गई थीं। वहां संयुक्त पुलिस आयुक्त से मिलकर उन्होंने शमी के खिलाफ उपरोक्त धाराओं के तहत शिकायत की  थी।

मंगलवार को हसीन जहां ने अपने फेसबुक पेज पर सुबह पांच बजे से ही एक के बाद एक 11 पोस्ट कर मुहम्मद शमी के मैसेंजर व व्हाट्सएप चैट के कई स्नैप शॉट अपलोड किए थे, जिसमें कथित तौर पर शमी ने इंदौर, बेंगलुरु समेत दूसरे तमाम शहरों की युवतियों से अश्लील चैटिंग की है। इनमें से कई चैट में वह लड़कियों को कमरे में बुला रहे हैं। इस पोस्ट के बाद हसीन जहां ने मीडिया से बातचीत करते हुए आरोप लगाया था कि शमी देशभर में अनगिनत लड़कियों से इस तरह से अश्लील चैट करते हैं। इतना ही नहीं, मौका मिलने पर कइयों के साथ होटल में समय भी गुजारते हैं। अश्लील वीडियो कॉल का आरोप भी हसीन जहां ने लगाया है। उन्होंने बताया कि शमी ने उन्हें धमकी दी है कि वह चुप रहें, नहीं तो अंजाम बुरा होगा। हसीन जहां ने कहा कि वह दो वर्षों से ये सब बर्दाश्त कर रही थीं। शमी को समझा रही थीं लेकिन अब बर्दाश्त खत्म  होने के बाद उन्होंने कानूनी कदम उठाया है। हसीन जहां और शमी की एक बेटी भी है।

महिला आयोग ने दिया मदद का आश्वासन 

पश्चिम बंगाल महिला आयोग ने हसीन जहां को मदद का आश्वासन दिया है। आयोग की चेयरपर्सन लीना गंगोपाध्याय ने कहा कि वह राज्य महिला आयोग के पास आएंगी तो उनकी मदद की जाएगी। कोई कितना भी नामी अथवा प्रभावशाली व्यक्ति क्यों न हो, कानून अपने तरीके से काम करेगा।

Facebook Comments