‘भारत बंद’ : यूपी के कई शहरों में हिंसक हुआ

देशभर में SC/ST क़ानून को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध कर रहे दलित संगठनों का ‘भारत बंद’ देश के कई हिस्सों में उग्र होता नजर आ रहा है. इस दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश से भारी हिंसा और आगजनी जैसी घटनाओं की खबरें सामने आ रही है. प्रदेश के मेरठ, मुजफ्फरनगर, हापुड़ में दलित आंदोलन हिंसक रूप में बदल गया. जानकारी के मुताबिक मेरठ में सोमवार को दलित आंदोलन भड़क उठा. इस दौरान लोगों ने दिल्ली-देहरादून हाइवे पर एक बस को आग के हवाले कर दिया. वहीँ दलित छात्रों के एक ग्रुप ने विश्वविद्यालय कैंपस के मैन गेट पर ताला जड़ दिया.

 

इसके अलावा मुजफ्फरनगर से भी भारत बंद के उग्र होने जैसी घटनाएं सामने आई है. यहाँ की सड़कों पर उतरे SC/ST कार्यकर्ताओं ने बाजार बंद करने की कोशिश कराई जिस दौरान भगदड़ भी मची. दूसरी तरफ प्रदर्शनकारी दलित संगठन ‘रेल रोको कार्यक्रम’ की तैयारी भी कर रहे है. यहां कई दलित कार्यकर्ताओं ने लाठी डंडे के साथ रेलवे स्टेशन की तरफ कुछ कर दिया है. प्रदेशभर में भड़कते भारत बंद को मद्देनजर रखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदर्शन कर रहे लोगों से कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है.

उन्होंने कहा, ‘केंद्र और राज्य की सरकारें दलित और पिछड़े वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं. मैं सभी लोगों से अपील करता हूं कि कानून एवं व्यवस्था को ना बिगाड़ें. अगर कहीं कोई समस्या है तो उसे सरकार के संज्ञान में लाइए.’ बता दें कि भारत बंद कार्यक्रम के दौरान हापुड़ में भी दलितों को उग्र प्रदर्शन करते देखा गया. यहां के पेट्रोल पंप और बसों में तोड़फोड़ की गयी. इसके अलावा सहारनपुर, गाजियाबाद, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद जिलों में भी दलितों के उग्र प्रदर्शन की खबरें सामने आ रही है.

 

Facebook Comments