नए साल में फिर परेशान कर सकती है पेट्रोल-डीजल की महंगाई

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फिर उछाल का सिलसिला जारी है. सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 70.13 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 64.18 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है.

साल 2019 में यह पहली बार है, जब देश की राजधानी में पेट्रोल की कीमत ने 70 का आंकड़ा छुआ हो. सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 38 पैसे प्रति लीटर, जबकि डीजल की कीमत में 49 पैसे प्रति लीटर का उछाल आया है. मुंबई में सोमवार को पेट्रोल की कीमत 75.77 प्रति लीटर और डीजल की कीमत 67.18 प्रति लीटर दर्ज की गई.

रविवार को भी लगातार चौथे दिन जारी रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी

इससे पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रविवार को लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहा. रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 49 पैसे प्रति लीटर, जबकि डीजल की कीमत में 59 पैसे प्रति लीटर का उछाल आया. कोलकाता और मुंबई में रविवार को पेट्रोल 48 पैसे प्रति लीटर, जबकि चेन्नई में 52 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया.

बात डीजल की कीमतों की करें तो रविवार को इसकी कीमतों में कोलकाता में 59 पैसे प्रति लीटर, मुंबई में 62 पैसे प्रति लीटर और चेन्नई में 63 पैसे प्रति लीटर का उछाल आया. पेट्रोलियम उत्पादों के जीएसटी व्यवस्था से बाहर होने के चलते और स्थानीय करों की वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अंतर है.

कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती

पेट्रोल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) व गैर ओपेक उत्पादनकर्ताओं ने कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती कर दी. इसके बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती आई है. बीते सप्ताह ब्रेंट क्रूड का भाव बढ़ा था.

ऐसे में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जल्द राहत मिलने की उम्मीद कम ही है. भारत की डायनेमिक प्राइसिंग मेकेनिज्म के अनुसार, घरेलू ईंधन की कीमतें 15 दिनों के औसत अंतरराष्ट्रीय ईंधन कीमतों पर और रुपये के मूल्य पर निर्भर हैं.

Facebook Comments