कौन है खलील अहमद, जिन्हें एशिया कप के लिए मिली टीम में जगह, जानिए उनकी जीवनी

1 सितम्बर को दोपहर 1 बजे करीब भारतीय चयनकर्ता समिति ने एशिया कप के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की। जिसमें कई चौकाने वाले फैसले लिए। भारत की 16 सदस्यीय टीम में खलील अहमद को जगह दी गई है। बता दे की खलील मध्यम गति के तेज गेंदबाज है। अन्तराष्ट्रीय टीम में जगह बनाने से पहले खलील ने घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया। आइये करीब से जानते है इनकी निजी ज़िंदगी के बारे में।

खलील का प्रारंभिक जीवन :-

कौन है खलील अहमद, जिन्हें एशिया कप के लिए मिली टीम में जगह, जानिए उनकी जीवनी

खलील अहमद का जन्म 5 दिसम्बर 1997 को राजस्थान के टोंक में हुआ था। बचपन से ही खलील को क्रिकेट में बेहद दिलचस्प थी। खलील के पिता जो पेशे से कम्पाउंडर थे वे अपने बेटे खलील को डॉक्टर बनाना चाहते थे। जब खलील बाहर क्रिकेट खेलने जाते थे उनके पिता के द्वारा उन्हें बहुत डांट खानी पड़ती थी यहाँ तक की वे कई बार मार भी खा चुके है, लेकिन उन्होंने क्रिकेट खेलना नही छोड़ा। उन्होंने अपने इस पैशन को अपना कैरियर चुना तथा सफलता की सीढियां चढ़ी।

2 गेंद फेंकते ही हो गए अंडर 14 में सिलेक्ट

खलील जब अंडर 14 का ट्रायल देने गए तब उन्हीने वहां सिर्फ 2 गेंद फेंकी और उनका चयन हो गया। अंडर 14 में उन्होंने 4 मैचो में 23 विकेट लिए। यहां से सीधे उनका चयन अंडर 16 और फिर अंडर 19 विश्व कप टीम में चयनित हुए। विश्व कप में खलील ने बेहतरीन गेंदबाजी का मुजाहिरा पेश किया। यहाँ से द्रविड़ की नजर उन पर पड़ी। श्रीलंका में उन्होंने 2 मैच खेले तथा दोनों में मैन ऑफ़ दी मैच बने।

क्रिकेट कैरियर :-

खलील ने अपना प्रथम श्रेणी डेब्यू जम्मू कश्मीर के खिलाफ राजस्थान के तरफ से खेलते हुए किया उन्होंने 2 प्रथम श्रेणी खेले और 2 विकेट लिए है। लिस्ट A मैच का पदार्पण उन्होंने 2018 में किया तथा 17 मैचो में 28 विकेट चटकाए। आईपीएल में उन्हें इस वर्ष सनराइजर्स ने 3 करोड़ की बड़ी रकम देकर खरीदा।

Facebook Comments