मिट्टी के तेल से चलने वाली बाइक, पेट्रोल का खर्च बचेगा

अगर बाइक चलाने के शौकीन हैं तो अभी तक आपने सिर्फ पेट्रोल से चलने वाली बाइक को ही चलाया होगा। लेकिन कभी ये नहीं सुना होगा कि कोई बाइक डीजल या फिर कैरोसीन यानी मिट्टी के तेल से भी चल सकती है।
लेकिन दुनिया की इस अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी को देखकर अब ये नामुमकिन बिल्कुल भी नहीं लगता है। पहले जब हम सिर्फ डीजल और कैरोसीन से चलनेवाली बाइक के बारे में सोच ही सकते थे, लेकिन आज ये सोच हकीकत बन गई है।

क्योंकि अब मार्केट में एक ऐसी बाइक आ गई है जो पेट्रोल से नहीं बल्कि मिट्टी के तेल और डीजल से चलती है। आइए आज हम आपको दुनिया के इस पहले बाइक की खासियतों से रूबरू कराएंगे, जो पेट्रोल नहीं बल्कि कैरोसीन और डीजल से चलती है।

डीजल और कैरोसीन से चलती है ये सुपरबाइक

दुनिया के इस पहले बाइक का नाम है MTT Y2K सुपरबाइक। जो दुनिया की पहली टर्बाइन पॉवर्ड बाइक होने के साथ-साथ ताकतवर प्रोडक्शन बाइक भी मानी जाती है। ये जल्द ही भारत में भी लॉन्च होगी।

ये दुनिया की पहली ऐसी सुपरबाइक है जिसे चलाने के लिए पेट्रोल की नहीं बल्कि डीजल और कैरोसीन की ज़रूरत पड़ती है।

क्या है इस सुरपबाइक की खासियतें?

केरोसीन और डीजल से चलने वाली इस सुपरबाइक में रोल्स रॉयस एलिसन 250 सी20 सीरीज गैस टर्बाइन का इंजन लगाया गया है। यह दमदार इंजन 420 एचपी का जबर्दस्त पावर देता है।

इस सुपरबाइक के इंजन में 2 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन सिस्टम को शामिल किया गया है। डीजल और कैरोसीन के इस्तेमाल से यह सुपरबाइक अधिकत्तम 400 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार देती है। इस बाइक का वजन 226 किलोग्राम है। इसमें 34 लीटर का बड़ा फ्यूट टैंक दिया गया है जबकि इस बाइक का रिजर्व टैंक 6 लीटर का है।

कितनी है इस सुपरबाइक की कीमत?

इस सुपरबाइक की कीमत की बात करें, तो इसकी कीमत 1,50,000 डॉलर से 1,85,000 डॉलर यानि लगभग 1 करोड़ रुपए से लेकर 1 करोड़ 22लाख रुपए तक बताई जा रही है। इस बाइक को खरीदने वाले कस्टमर अपने मन मुताबिक डिजाइन में कस्टमाइज भी करवा सकते हैं इसके लिए कंपनी कस्टमाइजेशन का भी ऑफर दे रही है।

बहरहाल इस बाइक को खरीदकर अगर आप भारत की सड़कों पर चलाने की सोच रहे हैं तो फिर इसके लिए आपको अभी और इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि ये सुपरबाइक फिलहाल यूएस में ही उपलब्ध है।

Facebook Comments