अगर आपका मोबाइल हो गर्म तो अपनाएं ये तरीका….

अगर आप उसपर ज्यादा लोड डालोगे तो वो गर्म हो जाएगा। कई बार नॉर्मल यूज में भी मोबाइल गर्म हो जाता है और इसकी वजह से बैटरी को भयंकर नुकसान भी हो जाता है।

अक्सर बच्चे फोन पर गेम भी डाउनलोड कर देते हैं। गेम खेलने से मोबाइल तेजी से हीट हो जाता है। हैवी ऐप के कारण भी स्मार्टफोन हीट हो जाता है। ऐसे में अगर सावधानी नहीं बरती गई और फोन ज्यादा हीट हो गया तो मोबाइल की बैटरी किसी बम की तरह फट सकती है। आपने ऐसी कई खबरें सुनी होंगी, जिनमें मोबाइल की बैटरी फटने से लोगों को नुकसान पहुंचा है।

दरअसल, फोन में दो तरह की एप्प होती हैं, एक जो सीधा ओपन करने पर ही खुलती हैं, जबकि दूसरी एप्प बैकग्राउंड पर हमेशा चलती रहती हैं। इनकी वजह से ही फोन हीट करने लगता है। ऐसे में आप अपने फोन से हैवी एप्प को हटा दें। इससे न सिर्फ आपके फोन की मैमोरी को राहत मिलेगी, बल्कि फोन भी जल्दी हीट नहीं होगा। इसके अलावा मोबाइल को धूप से बचाएं। धूप मोबाइल का तापमान बढ़ता है, जिसके कारण में मोबाइल हीट हो जाता ह

एक और गलती जो लोग अक्सर करते हैं वो है रात में बैटरी चार्ज करना। रात में भूलकर भी फोन को चार्ज पर न लगाए। वैसे तो आज की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के कारण मोबाइल 100 पर्सेंट चार्ज होने के बाद अपने आप बैटरी को चार्ज करना बंद कर देता है, लेकिन चार्जर से आने वाली पॉवर आपके फोन को लगातार गर्म करती रहती है। ये समस्या कई लोगों के साथ है कि फोन चार्ज करते वक्त हीट करने लगता है। ऐसे में सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है।

इसके अलावा किसी दूसरे मोबाइल की बैटरी और चार्जर का इस्तेमाल ना करें। दूसरों की इन चीजों के प्रयोग करने से भी मोबाइल हीट हो जाता है। जब भी फोन चार्ज करें या गेम खेलें तो उस समय कवर का इस्तेमाल न करें। कवर लगाने से मोबाइल की गर्मी को बाहर निकलने के लिए जगह नहीं मिलेगी।

Facebook Comments