ग्रुप डी परीक्षा CBT के लिए 10 सितंबर को मॉक लिंक होगा एक्टिव, देखें indianrailways.gov.in

रेलवे बोर्ड ग्रुप डी (RRB Group D) लेवल-1 के 63 हजार पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) की प्रैक्टिस के लिए रेलवे 10 सितंबर को मॉक लिंक एक्टिव करेगा। रेलवे ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इसकी सूचना दी है। इस लिकं पर क्लिक करके उम्मीदवार लेवल-1 पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा (सीबीटी) की प्रैक्टिस कर सकते हैं।

आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड ग्रुप डी (RRB Group D) के 63 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा 17 सितंबर को आयोजित होगी। परीक्षा केंद्र (RRB Exam Centre) और शिफ्ट डिटेल 9 सितंबर को जारी किया जाएगा। मॉक लिंक से प्रैक्टिस करके उम्मीदवारों को यह पता लगा जाएगा कि कंप्यूटर आधारित परीक्षा में किस तरह से प्रश्न आएंगे और उन्हें किस तरह से उत्तर देने होंगे।

मॉक लिंक एक्टिव होने के बाद मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार अपने आरआरबी की वेबसाइट पर जाएं। वहां ‘ Mock link for the candidates to practice the CBT ‘ या ‘कंप्यूटर आधारित परीक्षा अभ्यास’ के लिंक पर क्लिक करें। लॉग इन करें और प्रैक्टिस करें।

इसके अलावा रेलवे ने उम्मीदवारों को उनके परीक्षा केंद्र, शहर, परीक्षा की तिथि व सत्र की जानकारी भी दे दी है। अब एससी-एसटी कैटेगरी के उम्मीदवार यात्रा के लिए ट्रेवल अथॉरिटी भी डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा 90 मिनट यानि डेढ़ घंटे की होगी। दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए यह परीक्षा 120 मिनट की होगी। इस परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी है। तीन गलत उत्तर देने पर एक अंक काट लिए जाएंगे।

rrb group d notification

Facebook Comments