मोदी की देखा-देखी चीन ने भी शुरू किया स्वच्छता अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया स्वच्छ भारत अभियान काफी हद तक सफल होता देख चीन के राष्ट्रपति ने भी देखादेखी अपने देश में ऐसा ही कार्यक्रम शुरू कर दिया है।

इस अभियान के जरिए शी अपने देश में सभी शौचालयों को साफ बनाना चाहते हैं।

इस ‘Toilet क्रांति’ के तहत चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को सभी अधिकारियों को पूरे देश में मौजूद टॉइलट्स को अपग्रेड करने के आदेश दिए हैं। चीन की सरकारी सिन्हुआ न्यूज के मुताबिक शी ने सभी अधिकारियों को यह कहा है कि शहरी और ग्रामीण लोगों के जीवनस्तर को सुधारने के लिए स्वच्छ टॉइलट्स का निर्माण करना एक महत्वूर्ण हिस्सा है।

 

शी ने कहा कि शहरों और गांवों में टॉइलट्स को अपग्रेड करने के लिए ज्यादा प्रयास होने चाहिए। वर्ल्ड टूरिजम ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक, चीन उन टॉप 4 देशों में शामिल है, जहां 2016 में सबसे ज्यादा विदेशी टूरिस्ट पहुंचे। बीते साल चीन में 5 करोड़ 93 लाख पर्यटक पहुंचे थे।

 

इस साल अक्टूबर के आखिर तक, चीन ने पर्यटक स्थलों पर 68 हजार टॉइलट्स को अपग्रेड करने का काम पूरा कर लिया है, जो कि उसके लक्ष्य से 19.3 प्रतिशत ज्यादा था। साल 2015 में चीन ने ‘शौचालय क्रांति’ शुरू की थी। इसके तहत 20 अरब युआन के खर्च पर 68 हजार टॉइलट्स अभी तक अपग्रेड किए जा चुके हैं। शी ने कहा कि शौचालय की समस्या कोई छोटी बात नहीं है और एक सभ्य ग्रामीण-शहरी वातावरण बनाने के लिए टॉइलट्स को स्वच्छ रखना जरूरी है।

 

Facebook Comments