12 दिन में इतना महंगा हो चुका है पेट्रोल, मोदी सरकार ने भी दिया बड़ा झटका

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। बुधवार को लगातार 12वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पेट्रोलियम कंपनियों ने इजाफा किया। दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे का इजाफा हुआ है। वहीं, मुंबई में 8 पैसे बढ़े है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कीमतें फिलहाल घटने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है, क्योंकि रुपया कमजोर है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही है। ऐसे में विदेशों से कच्चा तेल खरीदना महंगा हो गया है। इसीलिए कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है।

दिल्ली में पेट्रोल 79.40 रुपये/लीटर, तो वहीं डीजल 71.43 रुपये/लीटर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल 86.80 रुपये/लीटर, डीजल 75.82 रुपये/लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 82.31 रुपये/लीटर, डीजल 74.27 रुपये/लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 82.51 रुपये/लीटर और डीजल 75.48 रुपये/लीटर मिल रहा है।

पेट्रोल और डीजल के लागातार बढ़ते दामों के लिए गिरता रुपया और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें जिम्मेदार हैं।डॉलर के मुकाबले रुपए में लगातार गिरावट जारी है। कच्चा तेल भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रहा है। इसके चलते तेल कंपनियों की लागत में भी इजाफा हो रहा है। वहीं सरकार ने पेट्रोल, डीजल के बढ़ते दाम से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए उत्पाद शुल्क में कटौती की संभावनाओं को खारिज कर दिया। सरकार ने कहा है कि राजस्व वसूली में किसी तरह की कटौती की उसके समक्ष बहुत कम गुंजाइश है। एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट के चलते आयात महंगा हो रहा है।

Facebook Comments