मां के अलावा दूसरा कोई नहीं जानता ये बातें….

एक मां ही होती है, जो बच्चे के लिए अपना सबकुछ त्यागने को तैयार रहती है। और एक मां ही होती है, जिसे बच्चे की इतनी फ्रिक होती है कि कोई और ये सवाल मां से नहीं पूछ सकता।

खाना खाया या नहीं- आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि अगर आप रात के 2 बजे भी घर क्यों ना पहुंचे, आपकी मां आपसे हर बार ये जरूर पूछेंगी कि आपने खाना खाया या नहीं?

मेरा बच्चा सबसे सुंदर- आपने ये कहावत भी सुनी होगी कि अपने काने बेटे को भी मां कभी काना नहीं बोलती। आप भले ही खुद को खूबसूरत नहीं मानते, पर आपकी मां के लिए आप हमेशा राजा बेटा या रानी बिटियां ही रहेगें, जो कि इस दुनिया का सबसे खूबसूरत बच्चा है।

ये क्या पहना है- फैशन की रेस में कितना कॉम्पिटिशन है ये आपको और हमें मालूम है। जब भी आपने कुछ नया ट्राय किया होगा तो हर मां का सवाल होता है कि ये क्या पहना है?

आज क्या खाओगे- चाहे आप स्कूल में हो या ऑफिस में हर मां अपने बच्चों से ये जरूर पूछेंगी कि आज खाने में क्या बनाऊं? सिर्फ अभी ही नहीं अगर आप 50 साल के भी क्यों ना हो जाएं मां का ये सवाल हर बार यही रहेगा24 घंटे फोन में क्यों घुसे रहते हो- मम्मी को कौन समझाए कि वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, ट्विटर जैसे ढेरो ऐप हैं जिन्हें अपडेट करना होता है. खैर, मम्मियों का ये सवाल कभी भी बंद नहीं हो सकता।

तबीयत ठीक है- ये बात तो सच है कि जितनी केयर मां कर सकती है उतना कोई भी नहीं कर सकता। आजकल की इस जिंदगी में खांसी-जुकाम वायरल फीवर नॉर्मल चीजे हैं, पर अगर फोन पर बात करते समय आपकी आवाज में जरा भी बदलाव दिखे, तो सबसे पहले मां यही पूछती है- क्या हुआ, तबीयत ठीक तो है, दवा खानी नहीं खाई। ये सवाल और कोई नहीं पूछ सकता।

 

आप चाहे घर से 100 किमीटर दूर हों या सिर्फ घंटे भर के लिए इसी काम से ही निकले हो, हर मां एक ही सवाल पूछती है कि घर कब आ रहे हो?

 

Facebook Comments