यूपी, झारखंड, उत्तराखंड समेत इन 8 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

अगले 24 घंटे में ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के तेज बारिश और कुछ हिस्सों में बहुत तेज बारिश होने का अनुमान है।

ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान 

ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बंगलादेश और  बंगाल की उत्तर खाड़ी और उसके आस पास मौसम प्रतिकूल होगा, इसलिए मछुआरों को अगले 24 के दौरान इन क्षेत्रों में प्रवेश नहीं करने की सलाह दी गयी है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पूर्व उत्तर प्रदेश में सक्रिय रहा जबकि अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल ,सिक्किम, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र, कच्छ, मराठवाड़ा, विदर्भ, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, आंतरिक कनार्टक और केरल में मानसून कमजोर रहा।

मध्य प्रदेश के उत्तर व उत्तरपूर्वी क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी

मध्यप्रदेश के उत्तर व उत्तरपूर्वी क्षेत्रों के लगभग डेढ़ दर्जन जिलों में अगले चौबीस घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के अनुसार अगले चौबीस घंटों के दौरान भिंड, ग्वालियर, श्योपुर, शिवपुरी, दतिया अशोकनगर, टीकमगढ, छतरपुर, पन्ना के अलावा उत्तर पूर्वी क्षेत्र के सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली तथा पूर्वी क्षेत्र के शहडोल और अनूपपुर जिलों की कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी।

राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में आज दिन भर बादल छाए रहे। बीच बीच में धूप भी खिली रही। यहां आगामी चौबीस घंटों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान जताया गया है।

छत्तीसगढ़ के चारों संभागों में भारी वर्षा की चेतावनी

छत्तीसगढ़ में आगामी 24 घंटे के दौरान रायपुर, बस्तर, बिलासपुर और सरगुजा संभाग में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी दी गयी है।
स्थानीय मौसम विभाग के वैज्ञानिक पी एल देवांगन ने चेतावनी जारी करते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन और छत्तीसगढ़ के राहत आयुक्त को भी इस बारे में सतर्क किया है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी पश्चिम बंगाल की खाड़ी और समुद्र तल से 7.6 किमी ऊंचाई तक ऊपरी वायु का एक चक्रवाती घेरा बना है।

दिल्ली में सुबह बारिश

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह बारिश हुई। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा,“आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश से लेकर सामान्य बारिश होने की संभावना है।”

अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सुबह 8.30 बजे आर्द्रता का स्तर 100 फीसदी दर्ज हुआ। अधिकारियों ने कहा कि शहर में पिछले 24 घंटों के दौरान 21.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। वहीं, मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 29.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तर प्रदेश में बदली छाई

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ  व राज्य के अन्य जिलों में पिछले 24 घंटों से रुक-रुककर बारिश होने से जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिनों तक बारिश होने की चेतावनी जारी की है। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, दिन में बादल छाए रहेंगे। इससे तापमान में गिरावट आयेगी। अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। पूर्वांचल के कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Facebook Comments