इस चीज को घर के किसी भी कोने में रख दें, घुस नहीं पाएगा एक भी मच्छर….

आजकल शाम होते ही मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है। मच्छरों की वजह से कभी-न-कभी आपकी नींद भी हराम हुई होगी।कई बार तमाम उपाय अपनाने के बाद भी आपको इन मच्छरों से राहत नहीं मिलती है। लेकिन हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जिनसे आप आसानी से मच्छर भगा सकते हैं।

 

इन मच्छरों के काटने से त्वचा पर जलन और खुजली तो होती ही है साथ ही की तरह की संक्रामक और गंभीर बीमारियों का भी खतरा होता है। मच्छरों की वजह से डेंगू, मलेरिया, टायफाइड, हैजा, बुखार, चिकनगुनिया आदि हो सकता है। वैसे तो इन मच्छरों से हर मौसम में सावधान रहने की जरूरत है लेकिन मानसून के दौरान इनका संक्रमण फैलने की सबसे ज्यादा संभावना होती है।

गर्मियों में मच्छरों की वजह से काफी परेशानी होती है। इन्हें भगाने के लिए यूज होने वाले रेपेलेंट्स हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में कपूर बहुत काम की चीज है। ये सस्ता भी है और मच्छरों को भगाने का नेचुरल तरीका है।

आयुर्वेद एक्सपर्ट गीतांजली शर्माने बताया कपूर हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है। इसे जलाना सेफ है। इसे इन्हेल करने से भी बॉडी में अच्छे असर होते हैं। उन्होंने बताया कि कपूर के साथ-साथ किचन में कुछ ऐसी और भी चीजें हैं जिन्हें साथ में जला दिया जाए तो मच्छरों को आसानी से भगाया जा सकता है।

जैसे तेजपत्ते के ऊपर रखकर कपूर जला दिया जाए तो मच्छर नजर नहीं आएंगे। साथ ही ये हेल्थ पर पॉजिटिव असर डालेगा।

 

Facebook Comments