ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल…जो एक बार गया समझो

कारागार एक ऐसी जगह होती है जहाँ इंसान को आपके अपराधों की सजा भुगते के लिए बंद कर दिया जाता है. जिससे वह पाने पूर्व अपराधों का पश्चाताप कर सके और खुद को सुधार कर अपने और दूसरों की जीवन में शान्ति को कायम कर सके. दुनिया में कई ऐसी जेल या कारागार है जहाँ कैदियों के आस-पास परिंदा भी पर नहीं मर सकता है और न ही वहां से कोई चींटी बाहर निकल सकती है तब तक की आधिकारिक तौर पर आदेश न दिया जाये. दुनिया मे ऐसी भी जेल है जिसका नाम सुनते ही अपराधी सुधर जाते है जी हम बात कर रहे है फिलपीन्स कि क्‍वीजोन सिटी जेल की. यह दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में से एक है.

क्‍वीजोन सिटी जेल की हालात बहुत ही बुरे है इस जेल में 4 कैदियों के रहने वाली कटोरी में 100 कैदी रखे जाते हैं. वही इस जेल में 800 कैदियों को रखने की क्षमता है लेकिन यहां 4000 से भी ज्यादा कैदियों को रखा जाता है. जिसके चलते हर माह 4 से 5 कैदियों की अक्समात मौत हो जाती है.

सर्वे के अनुसार इतनी ज्यादा कैदी होने के कारण कैदियों को प्रदूषित भोजन परोसा जाता है जिस कारण यहां के कैदी कई तरह की बीमारियों के शिकार हो चुके हैं. यह जेल कितनी बहने कहेगी यहां का नाम लेते ही अपराधी अपराध करना छोड़ देते हैं.

Facebook Comments