एमपी में बारिश जारी, यूपी-दिल्ली में छाई बदली, बिहार में उमस भरी गर्मी

मध्य प्रदेश की राजधानी सहित कई हिस्सों में बुधवार को बारिश का दौर जारी है, जिससे तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ और आसपास के इलाको में कम दवाब के साथ ऊपरी हिस्से में चक्रवात बना है जिसके चलते बारिश जारी है। राजधानी में बुधवार सुबह से बारिश हो रही है, जिससे गर्मी से राहत है। कई स्थानों पर उमस परेशान कर रही है।

बीते 24 घंटों के दौरान कई हिस्सों में सामान्य से लेकर भारी बारिश हुई। जिससे जनजीवन भी प्रभावित रहा। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में सामान्य से भारी बारिश का अनुमान जताया है। बुधवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 23, ग्वालियर का 26.2 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, मंगलवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 27.4 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 39.2 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

उप्र में आंशिक बदली छाई

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में बुधवार सुबह से ही आंशिक तौर पर बदली का असर दिखाई दे रहा है। दिन में हालांकि धूप-छांव का दौर जारी रहेगा। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, दिन में आंशिक बदली के बीच धूप भी निकलेगी। 20 से 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जिससे गर्मी व उमस से राहत मिलेगी। दिन में आर्द्रता का स्तर 70 फीसदी रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को राजधानी लखनऊ  का न्यूनतम तामान 2० डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ  के अतिरिक्त बुधवार को गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री, कानपुर का 23.2 डिग्री, बनारस का 25 डिग्री, इलाहाबाद का 24.5 डिग्री और झांसी का 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में सुबह बदली छाई

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह बदली छाई। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, “आज बदली छाई रहेगी। हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है।” अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। मंगलवार को बारिश नहीं हुई। सुबह 8.3० बजे वायुमंडल में आद्रता 73 फीसदी दर्ज की गई। दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 37.2 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बिहार में धूप व उमस भरी गर्मी

बिहार की राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार सुबह तेज धूप निकली है। इस बीच पिछले कई दिनों से तेज बारिश नहीं होने के कारण उमस भरी गर्मी का दौर जारी है। राजधानी पटना का बुधवार को न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राज्य के अन्य शहरों, भागलपुर का बुधवार को न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री और गया व पूर्णिया का 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अपने पूवार्नुमान में कहा कि अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के मौसम में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। वातावरण में नमी की मात्रा अधिक रहने के कारण उमस भरी गर्मी जारी रहेगी। इस दौरान तेज बारिश की संभावना नहीं है। कुछ क्षेत्रों में हालांकि हल्के बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने के आसार हैं।

राजधानी पटना का मंगलवार का अधिकतम पारा 35.8 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पटना का बुधवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं।

Facebook Comments